जर्मनी के गुरुद्वारे में विस्फोट, तीन घायल, भारत चिंतित

विस्फोट में 60 वर्षीय एक बुजुर्ग को गंभीर चोटें आई हैं और उसे अस्पताल ले जाया गया। मामूली रूप से घायल हुए दो अन्य व्यक्तियों की उम्र 47 साल और 56 साल है।

germany gurudwara, Gurudwara Blast Muslim Terrorist, germany gurudwara blast, germany blast gurudwara, blast gurudwara germany, Germany Gurudwara ISIS, Germany Gurudwara news
जर्मनी में गुरुद्वारे के बाहर खड़ी पुलिस। (photo DPA via AP)

जर्मनी के पश्चिमी शहर एस्सेन में एक गुरुद्वारे में ‘‘हिंसक’’ विस्फोट होने से एक ग्रंथी सहित कम से कम तीन व्यक्ति घायल हो गए प्रत्यक्षदर्शियों ने एक तरह के बम के बारे में बताया जो शनिवार (16 अप्रैल) शाम स्थानीय समयानुसार करीब सात बजे गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर फटा। तब वहां एक विवाह संपन्न हुआ था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि भारतीय मिशन ने प्राधिकारियों के समक्ष इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने ट्वीट किया ‘‘जर्मनी में एस्सेन के गुरुद्वारे में विस्फोट की खबर सुन कर परेशान हूं। हमारा मिशन जमीनी हालात के बारे में स्थानीय प्राधिकारियों के संपर्क में है।’’

बाइल्ड अखबार की खबर में बताया गया है कि विस्फोट में 60 वर्षीय एक बुजुर्ग को गंभीर चोटें आई हैं और उसे अस्पताल ले जाया गया। मामूली रूप से घायल हुए दो अन्य व्यक्तियों की उम्र 47 साल और 56 साल है। खबर में हालांकि यह नहीं बताया गया कि तीनों घायल सिख हैं या नहीं।

घायलों में एक ग्रंथी भी है जिन पर विस्फोट के कारण खिड़की का पूरा शीशा गिर पड़ा। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि विस्फोट संभवत: जानबूझकर किया गया। मौके पर मौजूद कई प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गहरे रंग के कपड़े और नकाब पहने हुए एक व्यक्ति एसयूवी में भागा। विवाह समारोह में आए कुछ लोग उस दौरान भी इमारत में मौजूद थे। खबर के अनुसार, विस्फोट इतना भीषण था कि आसपास की इमारतों में लगे शीशे टूट गए। इमारत को भी गहरी क्षति पहुंची है। विस्फोट के बाद तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। संदेह है कि यह लोग उस काली एसयूवी में थे जो पहले अपराध स्थल के पास देखी गई थी।