ताज़ा खबर
 

इजिप्ट की चर्च के भीतर हुआ धमाका, कम से कम 45 लोगों की मौत व 119 हुए घायल

यहां ईसाइयों की जनसंख्या 10 फीसदी है, जिन्हें मुस्लिम कट्टरपंथी लगातार हमले का शिकार बनाते रहते हैं

यह घटना मिस्र में पॉप फ्रांसिस के दौरे से कुछ हफ्ते पहले ही हुई है। (Photo: Twitter/ RT)

उत्तरी मिस्र के तंता शहर में पाम रविवार को एक कॉप्टिक चर्च में हुए एक विस्फोट में 45 लोग मारे गए और 119 घायल हो गए हैं। एक सुरक्षा सूत्र ने कहा, सेंट जॉर्ज मार गिर्गिस चर्च में अगली सीट के नीचे विस्फोटक लगाया गया था, और मुख्य प्रार्थना कक्ष में इसमें विस्फोट कर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “मृतकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि घायलों में कई की हालत गंभीर है।” विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, “मिस्र में फिर आतंकवादी हमला, इस बार पाम रविवार को। मिस्रवासियों के खिलाफ एक और अप्रिय घटना, लेकिन असफल प्रयास है।” पाम रविवार ईसाई कैलेंडर का एक सबसे पवित्र दिन है। सीएनएस के मुताबिक, सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में दिख रहा है कि हमले के तुरंत बाद चर्च के बाहर भीड़ जमा हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि विस्फोट से एक दीवार पूरी तरह नष्ट हो गई है।

राष्ट्रपति अब्दल फतह अल-सीसी ने कहा कि सैन्य अस्पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एम्बुलेंस अथॉरिटी के प्रमुख, मगदी अवाद ने कहा कि उत्तरी काहिरा से लगभग 120 किमी दूर स्थित चर्च में कम से कम 26 एम्बुलेंस तैनात किए गए हैं। किसी समूह या व्यक्ति ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। कॉप्टिक ईसाई मिस्र की आबादी के 10 प्रतिशत है। वे सदियों से बहुसंख्य मुस्लिम आबादी के साथ शांतिपूर्वक रह रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में एक प्रार्थना सभा के दौरान काहिरा में एक कॉप्टिक कैथ्रेडल में हुए एक बम विस्फोट में 25 लोग मारे गए थे। पोप फ्रांसिस इस महीने काहिरा का दौरा करने वाले हैं और वहां वह कॉप्टिक ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख सहित विभिन्न धर्मगुरुओं से मुलाकात करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App