ताज़ा खबर
 

रमजान में शुक्रवार की नमाज के दौरान मस्जिद में धमाका, इमाम की मौत, 16 घायल

काबुल की एक मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान विस्फोट में अफगानिस्तान के एक प्रतिष्ठित धार्मिक विद्वान की मौत हो गई और अन्य 16 लोग घायल हो गए। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट कैसे हुआ।

Author May 24, 2019 6:39 PM
अफगानी सेना के सुरक्षाकर्मी ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

काबुल की एक मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान विस्फोट में अफगानिस्तान के एक प्रतिष्ठित धार्मिक विद्वान की मौत हो गई और अन्य 16 लोग घायल हो गए। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट कैसे हुआ। विस्फोट पूर्वी काबुल में अल-तक्वा मंदिर में हुआ जहां मावलावी रैहान इमाम थे। शुक्रवार की नमाज में और वो भी रमजान के पवित्र महीने में अच्छी-खासी संख्या में लोग शामिल होते हैं। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा, ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण रूप से विस्फोट में मावलावी रैहान मारे गए और 16 अन्य नमाजी घायल हो गए।’’ विस्फोट दोपहर को करीब एक बजकर 20 मिनट पर हुआ। पुलिस प्रवक्ता फिरदौस फरामर्ज ने रैहान के मारे जाने की पुष्टि की और कहा कि जांचकर्ता विस्फोट की प्रकृति की जांच कर रहे हैं। अभी किसी ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है।

वहीं दूसरी ओर  पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में जुमे की नमाज के दौरान एक मस्जिद को निशाना बनाकर किये गये विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि विस्फोट प्रांतीय राजधानी क्वेटा के पश्तूनबाद क्षेत्र में रहमानिया मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया। घायलों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘ विस्फोट व्यापक था, इसलिए मृतक संख्या बढ़ सकती है।’’ पुलिस के अनुसार विस्फोट की प्रकृति का पता नहीं चल पाया है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि किसी उपकरण की मदद से विस्फोट को अंजाम दिया गया।  बलूचिस्तान में पिछले कुछ महीनों में कई विस्फोट हुए हैं। क्वेटा के हजारीगंज इलाके में एक फल-सब्जी बाजार में हुए विस्फोट में पिछले महीने कम से कम 20 लोग मारे गए थे और 48 अन्य घायल हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X