ताज़ा खबर
 

बोको हराम ने की फोर्स के 9 लोगों की हत्या

बोको हराम के बंदूकधारियों ने सिविलियन मिलिशिया फोर्स के आठ सदस्यों की गोली मारकर हत्या कर दी।

Author कांगो, र्नाइजीरिया | June 12, 2017 11:35 AM

बोको हराम के बंदूकधारियों ने सिविलियन मिलिशिया फोर्स के आठ सदस्यों की गोली मारकर हत्या कर दी। बंदूकधारियों ने फोर्स के सदस्यों पर सुबह घात लगाकर उस समय हमला किया, जब वह लोग संयुक्त रूप से हमला करने के लिये अन्य सैनिकों का इंतजार कर रहे थे।
यह हमला उस समय हुआ, जब सिविलियन ज्वाइंट टास्क फोर्स (सीजेटीएफ) के सदस्य उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के बोर्नो राज्य में कोंडुगा इलाके के केमला गांव में अन्य सैनिकों के आने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

सीजेटीएफ के सदस्य इब्राहिम लीमैन ने कल समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि राज्य की राजधानी मैदुगुरि में सुबह करीब साढ़े पांच बजे बोको हराम के बंदूकधारियों द्वारा घात लगाकर किये गये हमले में हमारे आठ साथी मारे गये। उन्होंने बताया, ेपहले निगरानी करने वाले सैनिक केमला पहुंच गये थे, जहां से संयुक्त रूप से बोको हराम इनक्लेव पर हमला करने के लिये अन्य सैनिकों को भी शामिल होना था।े
उन्होंने बताया, इसमें से बोको हराम के कुछ लोगों को संकेतों से उनकी योजना का पता चल गया और वह लोग घात लगाकर हमला करने के लिये पेड़ों पर चढ़ गयें। इसके बाद जैसे ही सैनिक वहां पहुंचे, बोको हराम के सदस्यों ने गोलीबारी शुरू कर दी।

इससे पहले नाइजीरिया ने बोको हराम के इस्लामी आतंकियों के साथ बंदी अदला-बदली का समझौता कर उनके कब्जे से 82 और लड़कियों को मुक्त कराया था। ये लड़कियां उन 200 से अधिक लड़कियों में शामिल थीं जिनका तीन साल पहले बोको हराम ने अपहरण कर लिया था। देश के राष्ट्रपति कार्यालय ने कल कहा कि आतंकवादियों के साथ बातचीत का नतीजा सार्थक निकला। रविवार (7 मई) को 82 और लड़कियों को मुक्त करा लिया गया। इसने कहा, ‘लंबी बातचीत के बाद हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने बोको हराम के कुछ संदिग्धों के बदले में इन लड़कियों की रिहाई करा ली ।’’

बोको हराम के आतंकवादियों ने 14 अप्रैल 2014 को चिबोक शहर स्थित एक सरकारी बालिका विद्यालय पर हमला कर किशोर उम्र की 276 लड़कियों का अपहरण कर लिया था। इनमें से 57 लड़कियां अपहरण के कुछ घंटे बाद ही अपहर्ताओं के चंगुल से भाग निकलने में सफल रही थीं और 219 आतंकी समूह के कब्जे में थीं।

यह नहीं बताया गया कि बोको हराम के कितने संदिग्धों को छोड़ा गया है और न ही उनकी पहचान के बारे में बताया गया है । इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की मदद से 21 लड़कियों को छुड़ा लिया गया था। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि कल मुक्त कराई गई लड़कियों को रविवार अबुजा लाया जाया जाएगा जहां वे राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी से मिलेंगी। नाइजीरियाई सीनेटर शेहू सानी ने कहा कि अब शेष लड़कियों को छुड़ाने का प्रयास किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App