ताज़ा खबर
 

बोको हराम ने किया कत्लेआम, 2000 लोगों की गई जान

नाइजीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकी संगठन बोको हरम ने बुधवार को एक अन्य शहर बागा पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब दो हजार लोगों के मारे जाने की आशंका जताई गई है। तकरीबन 10 हजार की आबादी वाले इस शहर में जो जिंदा बचा, उसने पलायन करने में ही […]

Author January 9, 2015 4:42 PM

नाइजीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकी संगठन बोको हरम ने बुधवार को एक अन्य शहर बागा पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब दो हजार लोगों के मारे जाने की आशंका जताई गई है। तकरीबन 10 हजार की आबादी वाले इस शहर में जो जिंदा बचा, उसने पलायन करने में ही अपनी भलाई समझी। हालात इतने खराब थे कि पलायन कर रहे लोगों को शहर में बिखरे शवों का अंतिम संस्कार करने का भी मौका नहीं मिला।

स्थानीय मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो बोको हरम ने नाइजीरिया के बागा शहर पर सात जनवरी को हमला किया। बागा के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मूसा अल्हाजी बुकर ने बताया कि इस्लामी आतंकियों ने पूरे शहर को आग लगा दी। शहर में जहां-तहां लाशें बिखरी पड़ी थीं। बोको हरम पिछले साल नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में कई शहरों और गांवों पर कब्जा कर चुका है।

बुकर की मानें तो बागा से भागने वाले नागरिकों ने उनसे कहा कि इस शहर का अब अस्तित्व नहीं बचा है। उन्होंने बोको हरम के इस हमले में तकरीबन दो हजार के मारे जाने की आशंका जताई। शहर से पलायन करने वालों ने बताया कि हालात इतने खराब थे कि उन्हें मृतकों के अंतिम संस्कार का भी मौका नहीं मिल सका। बुकर की मानें तो बागा के साथ-साथ 16 पड़ोसी शहर भी अब बोको हराम के कब्जे में हैं।

इससे पहले शनिवार को आतंकियों ने सैन्य ठिकाने पर हमला कर उसे अपने कब्जे में ले लिया था। बागा के इस सैन्य ठिकाने पर नाइजीरिया, चाड और नाईगर की संयुक्त सेना मल्टी नेश्नल ज्वाइंट टास्क फोर्स (एमएनजेटीएफ) तैनात थी। इस टुकड़ी ने आतंकियों के हमले के बाद सैन्य ठिकाना खाली कर दिया। इसकी स्थापना 1998 में हुई थी और इसका मकसद सीमा पर होने वाले अपराधों पर नकेल कसना था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पेरिस हमला: आतंकियों ने बनाए बंधक, कहा ‘शहीदों की तरह मरेंगे’
2 श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने मैत्रीपाला सिरीसेना
3 एअर एशिया विमान QZ8501 के ब्लैकबॉक्स के संकेतों की पहचान
ये पढ़ा क्या?
X