ताज़ा खबर
 

बिना पैर और खराब नजर वाले इस जंतु को दिया गया अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का नाम

पनामा में एक नये अंधे उभयचर प्राणी का पता चला है जिसका नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा जाएगा।

Author लंदन | December 20, 2018 10:34 AM
पनामा में एक नये अंधे उभयचर प्राणी का पता चला है जिसका नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा जाएगा। (Photo-twitter)

पनामा में एक नये अंधे उभयचर प्राणी का पता चला है जिसका नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा जाएगा। जलवायु परिवर्तन पर डोनाल्ड ट्रंप रूख को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। ब्रिटेन की भवन निर्माण कंपनी एनविरो बिल्ड ने मंगलवार को घोषणा की कि बिना पैर वाले और खराब दृष्टि वाले उभयचर प्राणी का नाम डरमोफिस डोनाल्डट्रम्पी रखा जाएगा। कंपनी का कहना है कि नाम पर अभी मंथन होना बाकी है लेकिन पहले भी अन्य प्राणियों के नाम राष्ट्रपतियों के नाम पर रखे जा चुके हैं।

यह नया छोटा प्राणी अंधा है और यह अपना सिर जमीन के अंदर गाड़ के रख सकता है। बेल ने कहा कि ये गुण अमेरिकी नेता के जलवायु परिवर्तन पर विचार से मेल खाते हैं। कंपनी ने कहा कि अंगहीन प्राणी के लिए ‘‘उपयुक्त नाम’’ ट्रम्प है।

द गार्जियन ने खबर दी है कि यह नाम कंपनी के प्रमुख एडन बेल ने रखा जिन्होंने नाम रखने का अधिकार हासिल करने के लिए 34,478 डॉलर खर्च किए।
ट्रम्प ने पिछले वर्ष जून में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था जिसमें बढ़ते वैश्विक तापमान को रोकने के लिए विभिन्न देशों ने संकल्प जताया था। डरमोफिस डोनाल्डट्रम्पी की लंबाई दस सेंटीमीटर है जिसे हाल में वैज्ञानिकों के एक समूह ने पनामा में पाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App