ताज़ा खबर
 

Black Hole Event Horizon LIVE: ब्लैक होल का पहला फोटो दुनिया के सामने, जानिए ये खास बातें

Black Hole Event Horizon LIVE Stream, First Image of Black Hole in India: जिस ब्लैकहोल की तस्वीर ली गई है, वह पृथ्वी से 5 करोड़ 50 लाख प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। बता दें कि सैद्धांतिक तौर पर ब्लैकहोल एक ऐसा ब्रह्मांडीय जाल है, जिससे प्रकाश या कोई भी भौतिक द्रव्य पार नहीं जा सकता।

Black Hole Event Horizon LIVE: वैज्ञानिकों को ब्लैक होल की यह पहली तस्वीर हासिल हुई है। (फोटोः इवेंट हॉरिजन स्कोप)

Black Hole Event Horizon LIVE: अंतरिक्ष विज्ञान में दिलचस्पी रखने वालों के लिए ब्लैक होल्स हमेशा से कौतूहल का विषय रहे हैं। हालांकि, अभी तक इसे किसी ने देखा नहीं था। वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लैक होल की तस्वीर खींचने में कामयाबी पाने का दावा किया है। वैज्ञानिकों ने इसे एक बड़ी उपलब्धि मानते हुए ‘ब्रेकथ्रू’ करार दिया है। दुनिया भर के आठ रेडियो टेलिस्कोप के समूह ने इस तस्वीर को खींचने में मदद की है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि इससे ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। जो तस्वीर सामने आई हैं, उसमें गैस और धूल का परिवेश नजर आता है। जिस ब्लैकहोल की तस्वीर ली गई है, वह पृथ्वी से 5 करोड़ 50 लाख प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। बता दें कि सैद्धांतिक तौर पर ब्लैकहोल एक ऐसा ब्रह्मांडीय जाल है, जिससे प्रकाश या कोई भी भौतिक द्रव्य पार नहीं जा सकता। इसे देखा नहीं जा सकता था।

Watch: First Image of Black Hole Event Horizon Here

Live Blog

00:49 (IST)11 Apr 2019
ब्लैक होल के खिंचाव से कुछ भी नहीं बच सकता

सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत के अनुसार, ब्लैक होल ऐसी खगोलीय वस्तु होती है जिसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र इतना शक्तिशाली होता है कि प्रकाश सहित कुछ भी इसके खिंचाव से बच नहीं सकता।

00:29 (IST)11 Apr 2019
क्यों कहा जाता है ब्लैक होल?

इसे ब्लैक होल इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह अपने ऊपर पड़ने वाले सारे प्रकाश को अवशोषित कर लेता है और कुछ भी रिफ्लेक्ट (प्रतिबिंबित) नहीं करता।

23:30 (IST)10 Apr 2019
ब्लैक होल में इतना मजबूत गुरुत्वाकर्षण, 20 वर्ष में परिक्रमा करते हैं तारे

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के खगोलविद् और ब्लैक होल के एक विशेषज्ञ पॉल मैक्नमारा ने बताया कि ब्लैक होल में इतना मजबूत गुरुत्वाकर्षण है कि तारे 20 वर्ष में इसकी परिक्रमा करते हैं। हमारी सौर प्रणाली में आकाशगंगा की परिक्रमा में 23 करोड़ साल लगते हैं।

22:55 (IST)10 Apr 2019
ब्लैक होल के एक विशेषज्ञ ने कहा- 50 सालों से दिख रहा था कुछ चमकीला

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के खगोलविद् और ब्लैक होल के एक विशेषज्ञ पॉल मैक्नमारा ने कहा कि पिछले 50 वर्ष से अधिक समय से वैज्ञानिकों ने देखा है कि हमारी आकाशगंगा के केंद्र में कुछ बहुत चमकीला है।

20:49 (IST)10 Apr 2019
इस वजह से मानी जा रही ऐतिहासिक घटना

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि इससे ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। 

20:11 (IST)10 Apr 2019
क्या नजर आ रहा है, तस्वीर में?

ब्लैकहोल का पहला फोटो बुधवार को सामने आया। तस्वीर के बीचो-बीच काले रंग का छेद है, जो कि ब्लैक होल बताया जा रहा है। उसके बाहरी घेरे में पीले रंग की परत है। गौर से देखने ऐसा लगता है मानो पीले रंग वाला हिस्सा बढ़-घट रहा हो। वहीं, बैकग्राउंड में काला रंग, जो कि अंतरिक्ष बताया जा रहा है।

19:52 (IST)10 Apr 2019
विभिन्न जगहों पर गल्प के आधार पर ब्लैक होल को मिली जगह

ब्लैकहोल की तस्वीर सामने आने से पहले अभी तक इसकी कल्पना ही की जाती रही है। कई विज्ञान गल्प पर आधारित फिल्मों और लिटरेचर में ब्लैकहोल को पर्याप्त जगह मिली है।

19:28 (IST)10 Apr 2019
पहले फोटो में बाहरी चक्र का होता है आभास

ब्लैक होल की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें हमें ब्लैकहोल के बाहरी चक्र का आभास होता है। यह धूल और गैस से भरी गोलाकार आकृति के तौर पर नजर आती है। 

19:16 (IST)10 Apr 2019
'ब्रह्मांड की सबसे रहस्यमयी चीजों में हैं ब्लैकहोल'

इवेंट होरिजन टेलिस्कोप प्रोजेक्ट के डायरेक्टर और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सीनियर फेलो रिसर्चर शेफर्ड डोलेमन ने कहा, 'ब्लैक होल्स ब्रह्मांड की सबसे रहस्यमयी चीजों में शामिल है। हमने उसे देखा है, जिसे अभी तक अदृश्य माना जाता था। हमने ब्लैक होल की तस्वीर देखी है।'

19:15 (IST)10 Apr 2019
कैसे खींची गई यह ऐतिहासिक तस्वीर?

इन ऐतिहासिक तस्वीर को इवेंट होरिजन टेलिस्कोप के जरिए खींचा गया है। यह अंटार्कटिका से लेकर स्पेन और चिली तक दुनिया भर में फैले 8 रेडियो टेलिस्कोप का नेटवर्क है। इस कवायद में 200 से ज्यादा वैज्ञानिक लगे हुए थे।