ताज़ा खबर
 

प्राइवेट रॉकेट से 5 लोगों को ले स्पेस में पहुंचे ब्रैनसनः 4 मिनट तक भरते रहे उड़ान, 70 की उम्र में अंतरिक्ष जाने वाले बने दूसरे शख्स

ब्रैनसन ने अचानक ही पिछले दिनों ट्विटर पर अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी। उनकी उड़ान का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं।

ट्रूथ ऑर कॉन्सिक्वेंसेस | July 12, 2021 12:07 PM
न्यू मैक्सिको से अंतरिक्ष यान की उड़ान में ब्रैनसन (70) के साथ पांच और लोग करीब 53 मील की ऊंचाई (88 किलोमीटर) पर अंतरिक्ष के छोर पर पहुंचे। (फोटो – एपी)

खतरों से खेलने वाले खिलाड़ी और जिंदगी को रोमांचक तरीके से जीने में यकीन रखने वाले ‘वर्जिन गैलैक्टिक’ के रिचर्ड ब्रैनसन रविवार को अपने खुद के रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में पहुंचने में सफल हो गए।

न्यू मैक्सिको से अंतरिक्ष यान की उड़ान में ब्रैनसन (70) के साथ पांच और लोग करीब 53 मील की ऊंचाई (88 किलोमीटर) पर अंतरिक्ष के छोर पर पहुंचे। वहां तीन से चार मिनट तक भारहीनता महसूस करने और धरती का नजारा देखने के बाद वापस लौट आए। यात्रा के बाद रोमांचित ब्रैनसन ने टीम को बधाई देते हुए कहा, ‘‘17 साल की कठिन मेहनत के बाद हम इस ऊंचाई पर पहुंचे।’’

‘ब्लू ऑरिजिन’ के जेफ बेजोस के उड़ान पर जाने से नौ दिन पहले ही अपने अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष पहुंचने वाले ब्रैनसन पहले शख्स बन गए हैं। सत्तर साल की उम्र में अंतरिक्ष में जाने वाले वह दूसरे शख्स हैं। इससे पहले जॉन ग्लेन 77 साल की उम्र में 1998 में अंतरिक्ष में गए थे।

ब्रैनसन ने अचानक ही पिछले दिनों ट्विटर पर अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी। उनकी उड़ान का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं। ब्रिटेन के वर्जिन समूह के संस्थापक ब्रैनसन एक सप्ताह में 71 साल के हो जाएंगे। इस गर्मी के अंत तक उनके उड़ान पर जाने की संभावना नहीं थी लेकिन ‘ब्लू ऑरिजिन’ के जेफ बेजोस द्वारा 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहले ही अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने का फैसला किया।

 

अंतरिक्ष यान ने न्यू मैक्सिको के दक्षिणी रेगिस्तान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी । करीब पांच सौ लोग दर्शकों में शामिल थे जिनमें उनकी पत्नी, बेटा बेटी और पोता पोती भी थे। ‘ब्लू ऑरिजिन’ और एलन मस्क के ‘स्पेसएक्स’ द्वारा कैप्सूल आधारित बूस्टर रॉकेट के बजाए ‘वर्जिन गैलैक्टिक’ ने अलग किस्म के यान का इस्तेमाल किया।

काईट सर्फिंग के जरिए इंग्लिश चैनल को पार करने वाले और हॉट एयर बैलून से दुनिया का चक्कर लगाने का प्रयास कर चुके ब्रैनसन ने बेजोस को पछाड़ने की कोशिश करने की बात से इंकार किया।

 अंतरिक्ष पर्यटन में उनके एक और प्रमुख प्रतिद्वंद्वी, विश्व के सर्वाधिक धनी व्यक्ति और स्पेसएक्स के ऐलोन मस्क ब्रैनसन की उड़ान को देखने के लिए न्यू मैक्सिको पहुंचे और ट्विटर के जरिए ब्रैनसन को बधाई दी, ‘‘गॉड्स्पीड!’’ इसी प्रकार बेजोस ने भी सफल और सुरक्षित उड़ान के लिए ब्रैनसन को बधाई संदेश भेजा ।

Next Stories
1 अपने यान में बैठ रिचर्ड ब्रेनसन अंतरिक्ष पहुंचे, भारतीय मूल की इंजीनियर भी संग गई
2 अफगानिस्तान के बड़े क्षेत्र में तालिबानी कब्जा! हमले की आशंका से भारत ने वापस बुला लिए राजनयिक
3 विराट हिंदू नेता के नेतृत्व में तालिबान, पाक और चीन को पटक सकता है भारत- BJP के स्वामी का तंज
ये पढ़ा क्या?
X