मुर्गी दान से गरीबी दूर करने में जुटे Microsoft CEO बिल गेट्स और पत्नी, जानें कैसे?

आर्थिक रूप से कमजोर तबके की मदद करने के लिए सॉफ्टवेयर की दुनिया के जाने-माने दिग्गज बिल गेट्स अब ने नायाब पहल शुरु की है, जिसके जरिए लोगों की गरीब दूर हो सकती है।

World Trade center,world,west Africa,New York,Melinda Gates,city,Burkina Faso,Bolivia,Bill Gates,bill & melinda gates foundation raising
पत्नी जेनीफर के साथ बिल गेट्स

गरीबी न सिर्फ भारत में है बल्कि दनिया के कई देश ऐसे हैं जहां के लोगों को दो वक्त की रोटी भी मुश्किल से नसीब होती है। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर तबके की मदद करने के लिए सॉफ्टवेयर की दुनिया के जाने-माने दिग्गज बिल गेट्स अब ने नायाब पहल शुरु की है, जिसके जरिए लोगों की गरीब दूर हो सकती है।
जी हां, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स गरीबों की गरीबी उबारने के लिए अब आगे आए हैं और उन्होंने अफ्रीकी देश के गरीबों को उनके बुरे हालातों से उबारने का वीणा उठाया है।
बिल गेट्स के मुताबिक अगर कोई महज 2 डॉलर यानी डेढ़ सौ रुपए से भी कम पर रोजाना गुजर-बसर करता है तो वह अपनी जिंदगी को कैसे खुशनुमा बना सकता है?

ये सवाल गेट्स को विचलित करता है, इसलिए उन्होंने खुद इसका उत्तर कोज निकाला है, लिहाजा इसेक बाद बिल गेट्स अपनी नई मुहिम ‘मुर्गी दान’ शुरु की है।

गेट्स ये मुहिम सहारा रेगिस्तान के दक्षिणी इलाके में चलाई जा रही है। इस मुहिम में न सिर्फ बिल गेट्स बल्कि उनकी पत्नी भी उन्हें सपोर्ट कर रही हैं। बिल गेट्स और उनकी पत्नी ने सबसे गरीब 30 फीसदी परिवारों की मदद के लिए ‘मुर्गी दान’ मुहिम चलाने का मन बनाया है। इस मुहिम के तहत गेट्स गरीबों को एक लाख चिकन दान करेंगे। इसकी जानकारी खुद बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग पर दी है। गेट्स ने अपनी वेबसाइट गेट्सनोट्स डॉट कॉम में लिखा है कि उन्हें लगता है कि यदि घोर गरीबी में रहने वालों के पास चूजे हों तो उनकी स्थिति में सुधार हो सकता है।

Next Story
क्लोजर रिपोर्ट पर सफाई के लिए सीबीआइ ने मांगी मोहलतCoal Scam, Coal, Coalgate, CBI, Report, National News
अपडेट