ताज़ा खबर
 

बिल-मेलिंडा गेट्स ने किया तलाक का ऐलानः शादी के 27 साल बाद बोले- साथ आगे नहीं बढ़ सकते; ऐसी रही है Microsoft संस्थापक की कहानी

मेलिंडा साल 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी करने आई थीं। बिल के मुताबिक, "उसके कई ब्वॉय फ्रेंड थे पर मेरे पास सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट था।" दोनों के बीच कई साल तक रोमांस चला, मगर बिल ने शादी नफा-नुकसान का हिसाब लगाकर की थी। हालांकि, अलग होने के बाद चैरिटी के काम करने वाले बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में दोनों साथ मिल कर काम करते रहेंगे।

Author Edited By अजय शुक्ला सिएटल (अमेरिका) | Updated: May 4, 2021 9:58 AM
Bill Gates, Microsoft, International Newsबिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है। (फोटोः एजेंसी)

सत्ताइस साल तक साथ निभाने के बाद बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने तलाक लेने का फैसला किया है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर हैं। वे दुनिया के सबसे धनी लोगों में गिने जाते है।

इस जोड़े ने अलग राहों पर चलने की घोषणा एक साझा बयान में की है। बयान ट्वीट किया गया है बिल के हैंडिल से हालांकि नीचे दोनों के नाम हैं। बयान में कहा गया हैः लंबे सोच-विचार और रिश्ते के लिए बहुत कोशिश के बाद हम दोनों ने शादी खत्म करने का फैसला किया है। 27 साल के दौरान हमने तीन अद्भुत बच्चों को पाल-पोस कर बड़ा किया तथा दुनिया भर में लोगों के भले के लिए काम करने वाले (बिल एवं मेलिंडा गेट्स) फाउंडेशन की स्थापना की। इस फाउंडेशन के लिए हम दोनों अभी भी मिलकर काम करते रहेंगे लेकिन अब हमें ऐसा नहीं लगता कि जीवन के अगले चरण में हम दंपती के रूप में अब आगे नहीं जा सकते। अनुरोध है कि हमें अपने नए जीवन के लिए प्राइवेसी दी जाए।

बिल और मेलिंडा ने 1994 में शादी की थी, हालांकि दोनों का परिचय 1987 से था। दरअसल, 1987 में मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी शुरू की थी। बिल को वे अच्छी लगीं। बिल कहते हैं लेकिन उस वक्त मेलिंडा के कई ब्वॉय फ्रेंड्ज़ थे, जबकि मेरे पास सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट था। मैं सीरियस नहीं था लेकिन रोमांस बढ़ता गया। लेकिन, बिल ने शादी का फैसला किसी भावुकता में नहीं किया।

उन्होंने बाकायदा एक लिस्ट बनाई जिसमें उन्होंने लिखा कि इस शादी से क्या और कितने नुकसान और क्या फायदे हैं। जब फायदों की संख्या और वजन ज्यादा निकला तो दोनों ने 1994 में हवाई में जाकर डेस्टिनेशन वेडिंग कर डाली।

बिल गेट्स। पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स III। बिल गेट्स शुरू से ही होनहार थे। उन्होंने पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम13 साल की उम्र में लिख डाला था। हाइस्कूल में उन्होंने अपने स्कूल के पेरोल को कंप्यूटर में डाल दिया था।

तो आज जिन विंडोज़ पर दुनिया चल रही है, उसके बीज बहुत पहले पड़ गए थे हालांकि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना 1975 में न्यू मेक्सिको में हुई थी। ज्वाइंट वेंचर था। बिल के साथी थे पॉल एलेन। यह वह जमाना था जब सबसे आधुनिक मुल्क अमेरिका भी टाइपराइटर पर ही चलता था। कंप्यूटर का लोग नाम ही जानते थे बस।

Bill Gates, Melinda

1979 में कंपनी न्यू मेक्सिको से वॉशिंग्टन आ गई और यहीं कालांतर में वह दुनिया की महान कंपनी के रूप में विकसित होती चली गई। दिलचस्प बात यह है कि दुनिया को बदल देने वाले और धनाढ्यतम लोगों में शुमार बिल गेट्स ने अपनी कंपनी की शुरुआत हारवर्ड की पढ़ाई अधूरी छोड़ कर की थी।

Next Stories
1 अमेरिका की मुद्रा व्यवहार निगरानी सूची: भारत का नहीं, घाटा अमेरिका का ही
2 भारत से लगातार संपर्क में रहेगा अमेरिका : वाइट हाउस
3 IPL 2021 खेल रहे प्लेयर्स स्वदेश लौटने का खुद करें इंतजाम- भारत में गहराए कोरोना संकट के बीच आया ऑस्ट्रेलियाई PM का बयान
यह पढ़ा क्या?
X