ताज़ा खबर
 

नेपाल के राष्ट्रपति पद की शपथ ली विद्या देवी भंडारी ने

साल 2008 में गणराज्य घोषित हुए नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को यहां शपथ ली..

Author काठमांडो | October 30, 2015 12:20 AM
नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को यहां शपथ ली।। (एपी फोटो)

साल 2008 में 240 साल पुरानी राजशाही के खत्म होने के बाद गणराज्य घोषित हुए नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को यहां शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में मुख्य न्यायाधीश कल्याण श्रेष्ठ ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सीपीएन-यूएमएल की उपाध्यक्ष 54 साल की विद्या को बुधवार को नेपाल गणराज्य का दूसरा राष्ट्रपति चुना गया था।

दो बेटियों की मां विद्या लंबे समय से महिला अधिकारों के लिए काम करती रही हैं और पिछले महीने मंजूर किए गए नए संविधान में महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाने वाले नेताओं में शामिल थीं।

शपथ-ग्रहण समारोह में निवर्तमान राष्ट्रपति राम बरन यादव, प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, दोनों उपप्रधानमंत्री, मंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री, संवैधानिक संस्थाओं के प्रमुख, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता, आला सरकारी अधिकारी और कूटनीतिक मिशनों के प्रमुखों सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App