ताज़ा खबर
 

भोपाल गैस कांड के लिए डाउ केमिकल को जवाबदेह ठहराने को व्हाउट हाउस में याचिका

यूनियन कार्बाइड की भोपाल फैक्टरी में वर्ष 1984 में 2-3 दिसंबर की रात टनों की मात्रा में एमआईसी गैस का रिसाव होने से तकरीबन 25,000 लोगों की मौत हो गइ और अन्य पांच लाख लोग जख्मी हुए थे।

Author वॉशिंगटन | Published on: June 12, 2016 6:25 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास स्थान ‘व्हाइट हाउस’

व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन याचिका में ओबामा प्रशासन से अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी डाउ केमिकल को संरक्षण प्रदान करना बंद करने और उसे 1984 भोपाल गैस त्रासदी मामले में अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराने की मांग की गई है। इस याचिका में एक लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं जिससे इस पर व्हाइट हाउस के लिए जवाब देना आवश्यक हो गया है। पंद्रह मई को लिखी गई इस याचिका में कहा गया है कि यूनियन कार्बाइड को तीन दशकों से अधिक समय से दिया जा रहा संरक्षण बंद होना चाहिए।

इसमें कहा गया है, ‘हमारा इस बात पर जोर है कि अमेरिकी सरकार संधि और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करते हुए डाउ को नोटिस जारी कर भोपाल में 13 जुलाई, 2016 को अदालत में पेश होने निर्देश दे। इस याचिका पर 12 जून तक 1,02,000 लोगों ने हस्ताक्षर किए।’ उल्लेखनीय है कि यूनियन कार्बाइड की भोपाल फैक्टरी में वर्ष 1984 में 2-3 दिसंबर की रात टनों की मात्रा में एमआईसी गैस का रिसाव होने से तकरीबन 25,000 लोगों की मौत हो गइ और अन्य पांच लाख लोग जख्मी हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्‍या!
X