ताज़ा खबर
 

दुनिया का सबसे अच्‍छा देश नहीं है अमेरिका, उससे बेहतर हैं 6 देश, देखिए लिस्‍ट

दुनिया के 60 मुल्कों में से कौन किस पायदान पर है, जानते हैं उसके बारे में।

तस्वीर का इस्ते्माल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Agencies)

हमारी दुनिया में लगभग 200 अलग-अलग देश हैं। हर देश की अपनी खमियां और खूबियां हैं। वहीं आप में से कई लोग हमेशा सोचते होंगे की सबसे ताकतवर या सबसे अच्छा देश कौनसा है ? किस देश के लोग अच्छा जीवन बिताते होंगे ? इस तरह के कई सवाल आपके जहन में आते होंगे। सभी देशों का तो पता नहीं लेकिन 60 देशों की लिस्ट जारी हुई है। दुनिया के 60 मुल्कों में कौन किस पायदान पर है, जानते हैं उस लिस्ट के बारे में। BAV कन्सल्टिंग फर्म और व्हार्टन स्कूल विश्वविद्यालय, पेंसिल्वेनिया ने बेस्ट कन्ट्रीस रैंकिंग जारी की हैं। रैंकिंग एक सर्वे के आधार पर की गई है। इस सर्वे में 16,000 से अधिक बिजनेस लीडर्स, नामचीन हस्तियों से सवाल पूछे गये थे।

सर्वे के अंदर सभी देशों में बिजनेस, टूरिज्म, ऐजुकेशन, गवर्नेंस को आधार बनाया गया है। सर्वे में लगभग 16 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई है जो लगभग 60 अलग-अलग देशों से लिए गए हैं। दुनिया के बेस्ट देशों की नई लिस्ट में स्विट्जरलैंड पहले नबंर पर है। उसके बाद दूसरे नंबर पर कनाडा, तीसरे पर यूनाइडेट किंगडम, चौथे पर जर्मनी, पांचवे पर जापान और छठे पायदान पर अमेरिका है। वहीं भारत इस लिस्ट में 25वें नंबर पर है। नई लिस्ट की पिछले साल की लिस्ट से तुलना करें तो इन टॉप पांच देशों के नंबर पर बदलाव हुए हैं।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15590 MRP ₹ 17990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

देखें वीडियो (Source: Youtube/thinktank)

स्विट्जरलैंड पहले नबंर है और इसे 2016 के रिंकिंग में शामिल किया गया था। लिस्ट में कनाडा और यूनाइडेट किंगडम 2016 में भी उसी पायदान पर थे जिन पर वह अभी हैं। वहीं जर्मनी 2016 में नंबर 1 था जो अब नंबर 4 पर पहुंच गया है। भारत भी 2016 में 22वें स्थान पर था जो कि अब 25वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत को पछाड़ते हुए संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया और पुर्तगाल आगे निकल आए हैं। सर्वे में चार क्षेत्रों के कुल 36 देशों से सवाल जवाब लिए गए हैं। हालांकि ताकत के हिसाब से देखें अमेरिका पहले नंबर पर है। उसके बाद दूसरे नंबर पर रूस, तीसरे पर चीन, चौथे पर यूके और पांचवे नंबर पर जर्मनी है।

देखें अन्य वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App