ताज़ा खबर
 

‘नववर्ष पर हमले की साजिश’ में बेल्जियम ने किए पांच गिरफ्तार

बेल्जियम की पुलिस ने ब्रसेल्स में नववर्ष के अवसर पर कथित आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में तड़के पांच लोगों को गिरफ्तार किया..

Author ब्रसेल्स | Published on: January 1, 2016 11:07 PM
बेल्डियम के ब्रुसेल्स स्थित ग्रैंड प्लेस में क्रिसमस ट्री के सामने सेल्फी तस्वीर लेते पर्यटक। (रॉयटर्स फोटो)

बेल्जियम की पुलिस ने ब्रसेल्स में नववर्ष के अवसर पर कथित आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में तड़के पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा पुलिस ने पिछले माह पेरिस में हुए हमलों के 10वें संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया है।
कथित आतंकी खतरों के चलते ब्रसेल्स और पेरिस दोनों ने ही नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाली आतिशबाजी को रद्द कर दिया और यूरोपीय राजधानियों में सैनिकों एवं पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी। इसके स्थान पर बेल्जियम की राजधानी में मध्यरात्रि के समय कुछ इलाकों में निजी तौर पर आतिशबाजी की गई। जश्न के दौरान तेज संगीत और शोरगुल तो था लेकिन पिछले साल की तुलना में जश्न काफी कम था।

अब्दुल्ला नामक टैक्सी चालक ने बताया कि, ग्राहकों की संख्या में 40 प्रतिशत की गिरावट आई है। उसने बताया , ‘लोग डरे हुए हैं। वे घर में ही रह रहे हैं और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बच रहे हैं।’ प्रॉसीक्यूटर के कार्यालय ने कहा कि पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर ब्रसेल्स के प्रसिद्ध स्थानों पर हमला बोलने की कथित साजिश रचने के सिलसिले में पूछताछ के लिए इन लोगों को हिरासत में लिया था। इनमें से तीन लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया और अन्य को 24 घंटे तक और पूछताछ के लिए हिरासत में ही रखा गया। उन्होंने कहा कि दो पुरुषों- सैद एस (30) और मोहम्मद के (27) पर पहले ही आतंकवाद से जुड़े आरोप तय किए जा चुके हैं और इन्हें हिरासत में ही रखा गया है।

प्रॉसीक्यूटर ने कहा कि पुलिस ने गुरुवार को पेरिस हमले के 10वें संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया। यह व्यक्ति बेल्जियम का नागरिक है और इसकी पहचान आयूब बी के तौर पर हुई है। इसे ब्रसेल्स में प्रवासियों की बहुलता वाले विवादग्रस्त क्षेत्र मोलेनबीक के एक मकान पर छापा मारकर गिरफ्तार किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X