ताज़ा खबर
 

बीजिंग में जारी है वायु प्रदूषण का कहर

हर में रविवार (2 अक्टूबर) को पहली बार वायु प्रदूषण के स्तर को बताने वाले पीले रंग के संकेत चिह्न का इस्तेमाल किया गया था।

Author बीजिंग | October 3, 2016 9:48 PM
आधी निजी कारें सड़कों पर नहीं चल रहीं, बंद किए गए स्कूल। (एपी फाइल फोटो

चीन की राजधानी बीजिंग और आसपास के इलाकों में भीषण वायु प्रदूषण का असर बरकरार है, वहीं अधिकारियों ने सोमवार (3 अक्टूबर) बताया कि यह मंगलवार (4 अक्टूबर) तक भी नहीं छंट पाएगा। शहर के मौसम विभाग ने बताया कि हवा में अति सूक्ष्म खतरनाक कण यानी पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 की सांद्रता बीजिंग में 100 और 200 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी जो कि मध्यम स्तर के प्रदूषण का संकेत है। शहर में रविवार (2 अक्टूबर) को पहली बार वायु प्रदूषण के स्तर को बताने वाले पीले रंग के संकेत चिह्न का इस्तेमाल किया गया था, जिससे निर्माणकार्य स्थलों, बाहर में भोज के आयोजनों और सूखी घास को जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने इस साल प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों का हवाला देते हुए शरद् और शीत ऋतु में अधिक कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है। वायु प्रदूषण की तीव्रता के स्तर को बताने के लिए चार तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। लाल रंग जहां सबसे खतरनाक स्थिति का संकेत चिह्न है तो वहीं नारंगी रंग उससे कम खतरनाक और पीला रंग मध्यम स्तर के खतरे का सूचक है जबकि नीला रंग नगण्य स्तर के खतरे का संकेत सूचक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App