ताज़ा खबर
 

बीबीसी चाइना संपादक कैरी ग्रेसी ने दिया इस्तीफा, वेतन में लैंगिक भेदभाव का लगाया आरोप

इस पर बीबीसी ने कहा, ‘‘महिलाओं के खिलाफ भेदभाव व्यवस्था का हिस्सा नहीं है।’’

Author बीजिंग | January 8, 2018 9:48 PM
BBC, BBC China, BBC China Editor, Gender Discrimination, Gender Discrimination in BBC, Salary Distribution, Discrimination in Salary, BBC China Salary, Salary in BBC, Discrimination, International newsचीन में बीबीसी की संपादक कैरी ग्रेसी। (Carrie Gracie/ twitter)

चीन में बीबीसी की संपादक कैरी ग्रेसी ने संस्थान में पुरुष और महिला कर्मचारियों के बीच वेतन असमानता के विरोध में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ब्रिटिश प्रसारणकर्ता में वेतन संबंधी संस्कृति को रहस्यमय और अवैध बताया। एक खुले पत्र में ग्रेसी ने कहा कि जब से यह खुलासा हुआ है कि 1,50,000 पाउंड से अधिक कमाने वाले संस्थान के दो तिहाई दिग्गज पुरुष हैं, बीबीसी भरोसे के संकट का सामना कर रहा है। ग्रेसी ने कहा कि पिछले हफ्ते उन्होंने कॉर्पोरेशन के बीजिंग ब्यूरो के संपादक के रूप में अपनी भूमिका छोड़ दी लेकिन टीवी न्यूजरूम में वह अपने पहले वाले पद पर लौटेंगी जहां उन्हें उम्मीद है कि समान वेतन दिया जाएगा। रविवार को जारी पत्र में उन्होंने बीबीसी पर रहस्यमय तथा अवैध वेतन संस्कृति का आरोप लगाया। वह 30 वर्षों से अधिक समय से बीबीसी के साथ हैं।

बीबीसी ने कहा, ‘‘महिलाओं के खिलाफ भेदभाव व्यवस्था का हिस्सा नहीं है।’’ बीबीसी की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वेतन में निष्पक्षता बेहद आवश्यक है।’’ उन्होंने बताया कि उनके संस्थान में एक स्वतंत्र न्यायाधीश के नेतृत्व में वेतन की लेखा जांच हुई है जिसमें सामने आया है कि महिलाओं के साथ प्रणालीगत कोई भेदभाव नहीं है।’’ इस बीच कई साथी पत्रकारों ने ग्रेसी के प्रति समर्थन जताया है।

पिछले वर्ष जुलाई में बीबीसी को 1,50,000 प्रति वर्ष कमाई वाले सभी कर्मचारियों के वेतन का खुलासा करने पर मजबूर किया गया था। ग्रेसी ने कहा कि उन्हें यह जानकार निराशा हुई कि बीबीसी के दो अंतरराष्ट्रीय पुरुष संपादक अपनी दो महिला समकक्षों के मुकाबले कम से कम 50 फीसदी अधिक वेतन पाते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेसी इस सूची में नहीं थी जिसका मतलब है कि उनका वेतन 1,50,000 पाउंड से कम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिपोर्ट में दावा- बेहद खतरनाक ढंग से पाकिस्तान में मौजूदगी बढ़ा रहा है आतंकी संगठन ISIS
2 रिपोर्ट में खुलासा- ब्रिटिश संसद में रोजाना 160 बार अश्लील वेबसाइटें खोलने की हुई कोशिश
3 आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर उंगली उठाने की अमेरिकी नीति का विरोध करता हूं: चीन
ये पढ़ा क्या?
X