ताज़ा खबर
 

जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद बराक ओबामा जाएंगे हिरोशिमा

छह अगस्त 1945 को एक अमेरिकी विमान ने हिरोशिमा पर ‘परमाणु बम’ गिराया था। यह दुनिया का अब तक का पहला परमाणु हमला था।

Author तोक्यो | April 22, 2016 7:53 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (एपी फोटो)

राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले माह जापान में होने जा रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद हिरोशिमा जाएंगे। कारोबारी दैनिक निक्केई ने शुक्रवार (22 अप्रैल) को यह खबर दी है। परमाणु बम से तबाह हुए हिरोशिमा की किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा होगी। अखबार ने अपने ऑनलाइन संस्करण में कई अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि 27 मई को जब जी-7 नेताओं का शिखर सम्मेलन समाप्त होगा तब वॉशिंगटन ओबामा की हिरोशिमा यात्रा की व्यवस्था करेगा।

ओबामा की हिरोशिमा यात्रा का गहन प्रतीकात्मक महत्व है। पिछले सप्ताह ही अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी हिरोशिमा गए थे जहां उन्होंने परमाणु बम गिराए जाने से प्रभावित हुए लोगों की याद में बनाए गए स्मारक और संग्रहालय का दौरा किया था। केरी के साथ सात विदेश मंत्रियों का समूह भी था। यह सभी लोग उस स्थान पर भी गए जहां छह अगस्त 1945 को एक अमेरिकी विमान ने ‘परमाणु बम’ गिराया था। यह दुनिया का अब तक का पहला परमाणु हमला था।

अमेरिका सरकार के एक अनाम शीर्ष अधिकारी का हवाला देते हुए निक्केई ने कहा है कि परमाणु शस्त्र मुक्त दुनिया के लिए आह्वान करने के कारण वर्ष 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किए गए ओबामा परमाणु शस्त्रों को पूरी तरह समाप्त करने के बारे में एक संबोधन दे सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App