ताज़ा खबर
 

बराक ओबामा तब सुना करते थे रामायण-महाभारत, भारत और PAK दोस्तों से सीखा था दाल और कीमा बनाना

ओबामा ने बताया कि उन्होंने 2010 में राष्ट्रपति के रूप में भारत की यात्रा की थी और वह इससे पहले कभी भारत नहीं गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इस देश का मेरी कल्पना में हमेशा विशेष स्थान रहा’’।

Author वाशिंगटन | Updated: November 17, 2020 11:19 AM
Barack Obama, Former US President, A Promise Land, Ramayana, Mahabharataअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा। (फोटोः एजेंसी)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि वह बचपन में इंडोनेशिया में गुजारे वर्षों के दौरान हिंदू महाकाव्यों रामायण और महाभारत की कथाएं सुना करते थे, इसलिए उनके मन में भारत के लिए हमेशा विशेष स्थान रहा है। ओबामा ने ‘ए प्रोमिज्ड लैंड’ नामक अपनी पुस्तक में भारत के प्रति आकर्षण के बारे में लिखा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हो सकता है कि यह उसका (भारत) आकार है (जो आकर्षित करता है), जहां दुनिया की जनसंख्या का छठा हिस्सा रहता है, जहां करीब दो हजार विभिन्न जातीय समुदाय रहते हैं और जहां सात सौ से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं।’’

ओबामा ने बताया कि उन्होंने 2010 में राष्ट्रपति के रूप में भारत की यात्रा की थी और वह इससे पहले कभी भारत नहीं गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इस देश का मेरी कल्पना में हमेशा विशेष स्थान रहा’’।

ओबामा ने कहा, ‘‘इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि इंडोनेशिया में अपने बचपन का कुछ हिस्सा मैंने हिंदू महाकाव्यों रामायण और महाभारत की कथाएं सुनते हुए बिताया या इसका कारण पूर्वी धर्मों में मेरी रुचि हो सकती है या इसका कारण कॉलेज के मेरे पाकिस्तानी एवं भारतीय मित्रों का समूह है, जिन्होंने मुझे दाल और कीमा बनाना सिखाया और मुझे बॉलीवुड की फिल्में दिखाईं।’’

‘ए प्रोमिज्ड लैंड’ में ओबामा ने 2008 के चुनाव प्रचार अभियान से लेकर राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के अंत में एबटाबाद (पाकिस्तान) में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान तक की अपनी यात्रा का विवरण दिया है। इस किताब का दूसरा भाग भी आएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका में कौन है अधिक अमीर? जानिए
2 डोनाल्ड ट्रंप की तरह COVID-19 हल्के में ले रहीं बेटी इवांका? नहीं मानी गाइडलाइंस, स्कूल के विरोध के बाद बच्चों को स्कूल से निकाला, दूसरी जगह दिलाया दाखिला
3 दुनिया में बढ़ेगी बेतहाशा भुखमरी, कौर-कौर को लोग हो सकते हैं मोहताज? 2021 में और भी बुरे होंगे हालात- WFP ने चेताया
ये पढ़ा क्या?
X