ताज़ा खबर
 

बराक ओबामा का एशिया-प्रशांत क्षेत्र में संतुलन कायम करने पर ज़ोर

भारत की अपनी सफल यात्रा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में संतुलन कायम करने पर अपने बजट में फिर जोर दिया और आश्वस्त किया है कि यह उनके लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। सुरक्षा, विकास और आर्थिक चुनौतियों के समाधान के क्रम में वित्त वर्ष 2016 के लिए बजट क्षेत्रीय […]

Author February 3, 2015 5:23 PM

भारत की अपनी सफल यात्रा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में संतुलन कायम करने पर अपने बजट में फिर जोर दिया और आश्वस्त किया है कि यह उनके लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है।

सुरक्षा, विकास और आर्थिक चुनौतियों के समाधान के क्रम में वित्त वर्ष 2016 के लिए बजट क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय क्षमताओं को आगे बढ़ाने को प्राथमिकता देता है। बजट प्रस्तावों में कहा गया है कि ये निवेश क्षेत्रीय सुरक्षा एवं आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रशासनिक प्रयासों में महत्वपूर्ण हैं।

इस बात को मान्यता देते हुए कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा क्षेत्रीय और वैश्विक समृद्धि को बढ़ावा देगी, बजट अमेरिकी गठबंधनों को मजबूत करने, उभरती शक्तियों के साथ भागीदारी को गहरा करने और चीन के साथ रचनात्मक संबंध बनाने के लिए संसाधनों और गतिविधियों को रेखांकित करता है।

ओबामा की नवंबर 2014 की सफल एशिया यात्रा के मद्देनजर बजट क्षेत्र में अमेरिकी व्यापार को गहरा करने में मदद के लिए संसाधन उपलब्ध कराता है।

वैश्विक और लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए बजट शिक्षा एवं सांस्कृतिक आदान प्रदान को विस्तारित करता है तथा एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग फोरम तथा दक्षिण पूर्वी एशियाई देश संगठन जैसे संगठनों के साथ क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करता है।

सुरक्षा सहयोग के मद्देनजर बजट अमेरिकी रक्षा संबंध और समुद्री सुरक्षा के साथ क्षमताओं को मजबूत करने तथा आधुनिक बनाने पर जोर देता है।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी: रिश्तों के अटूट बंधन में बंधे भारत-चीन
2 जापानी बंधक का सिर क़लम करने वाली वीडियो से जापान में ख़ौफ़
3 ‘अमेरिका-भारत के अच्छे संबंधों से चीन को कोई खतरा नहीं’
ये पढ़ा क्या?
X