ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार हैक, उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, गवर्नर ने दिया इस्तीफा

बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। देश के विदेशी मुद्रा भंडार से हैकर्स ने हैकिंग कर 10 करोड़ डॉलर उड़ा दिए।

Author ढाका | March 16, 2016 4:24 AM
बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक गवर्नर अतिउर रहमान

बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। देश के विदेशी मुद्रा भंडार से हैकर्स ने हैकिंग कर 10 करोड़ डॉलर उड़ा दिए। इस घटना के मद्देनजर 64 वर्षीय गवर्नर अतिउर रहमान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक के बाद इस्तीफा दे दिया।

इसे दुनिया में सबसे बड़ी बैंकिंग चोरी माना जा रहा है। वहीं सरकार के लिए भी काफी शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि रहमान ने प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव इहसानुल करीम ने कहा कि रहमान ने मंगलवार की सुबह हसीना से उनके कार्यालय में मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया। उन्हें सात साल पहले बांग्लादेश बैंक का गवर्नर नियुक्त किया गया था। इससे पहले सुबह रहमान ने पत्रकारों से बातचीत में काफी भावुक होते हुए कहा कि वह देश के लिए इस्तीफा देने को तैयार हैं।

कुछ सप्ताह पहले केंद्रीय बैंक ने इस बात की पुष्टि की थी कि न्यूयार्क के फेडरल रिजर्व बैंक के उसके खाते से भारी राशि की चोरी हुई है। बैंक प्रवक्ता ने कहा कि कुल 10.1 करोड़ डॉलर चुराए गए। इसमें से 8.1 करोड़ डॉलर फिलिपींस गए और शेष श्रीलंका। यह पैसा कैसीनो कारोबार में लगाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App