ताज़ा खबर
 

तस्करी करने वाले उत्तर कोरिया के राजनयिक को बांग्लादेश ने देश से निकाला

2012 में सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक अन्य उत्तर कोरियाई राजनयिक के पास से अवैध वाइन बरामद की थी। उस राजनयिक पर 25 लाख टका जुर्माना लगाया गया था।

Author ढाका | Updated: August 9, 2016 12:37 AM
Bangladesh, North Korean diplomat, North Korean smuggling, Bangladesh North Korean, Bangladesh News, Bangladesh latest newsराजनयिक के कार्गो में महंगी सिगरटें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले जिनकी लागत 16 लाख टका है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दस लाख से ज्यादा सिगरेटों और इलेक्ट्रिक उपकरणों को तस्करी कर जहाज के जरिए देश में ला रहे उत्तर कोरिया के एक राजनयिक को बांग्लादेश ने देश निकाला दे दिया है। ढाका के अधिकारियों ने सोमवार (8 अगस्त) को यह जानकारी दी। ढाका स्थित उत्तर कोरियाई दूतावास में प्रथम सचिव हान सोन इक ने लगभग पांच लाख डॉलर कीमत के उत्पादों की जानकारी सीमाशुल्क विभाग को नहीं दी थी। इस वजह से उन्हें देश छोड़कर जाने को कहा गया। बांग्लादेश के विदेश मंत्री शाहिदुल हक ने इस खबर की पुष्टि की है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक राजनयिक को सोमवार (8 अगस्त) को ही देश छोड़कर जाने को कहा गया है। हक ने एएफपी को बताया, ‘राजनयिक नियमों का उल्लंघन करने के कारण हमने उत्तर कोरिया से उन्हें वापस बुलाने को कह दिया है।’

एक वरिष्ठ सीमा-शुल्क अधिकारी ने एएफपी को बताया कि उत्तर कोरियाई अधिकारी ने इस महीने की शुरुआत में अपनी राजनयिक शक्ति का इस्तेमाल कर उत्पादों का आयात किया था। माना जा रहा है कि इन्हें कालाबाजारी के लिए लाया गया था। बांग्लादेश सीमा शुल्क विभाग में खुफिया प्रमुख मोईनुल खान ने एएफपी को बताया, ‘राजनयिक ने जानकारी दी थी कि उनके कार्गो में भोजन और सॉफ्ट ड्रिंक हैं। लेकिन जब हमने कार्गो को खोला तो पाया कि उसमें महंगी सिगरटें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनकी लागत 16 लाख टका है।’

उन्होंने बताया, ‘बाजार में इनकी उत्पादों की कीमत 3.5 करोड़ टका (4,30,000 अमेरिकी डॉलर) है। हमें संदेह है कि वे इन उत्पादों को स्थानीय तस्कर गुटों को बेचने के लिए लाए थे।’ पिछले साल मार्च में एक अन्य उत्तर कोरियाई राजनयिक ढाका हवाईअड्डे पर 17 लाख अमेरिकी डॉलर की लागत के 27 किलो स्वर्ण की तस्करी करते हुए पकड़ा गया था। उसे माफी मांगनी पड़ी थी। 2012 में सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक अन्य उत्तर कोरियाई राजनयिक के पास से अवैध वाइन बरामद की थी। उस राजनयिक पर 25 लाख टका जुर्माना लगाया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 काबुल में बंदूकधारी ने अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को किया अगवा
2 आईएस से जुड़े 68 मलेशियाई नागरिकों के पासपोर्ट रद्द
3 राष्ट्रपति को अनुसना कर दक्षिण कोरियाई सांसद चीन के लिए रवाना, थाड मिसाइल पर होगी चर्चा
ये पढ़ा क्या?
X