ताज़ा खबर
 

प्याज का अभूतपूर्व संकट: प्लेन से मंगवाया जा रहा, बिक रहा 260 रुपये किलो, प्रधानमंत्री को भी बंद करना पड़ा खाना!

बांग्लादेश में प्याज की कीमतें 260 टका प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। यहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी प्याज खाना बंद कर दिया है।

Author Published on: November 18, 2019 12:26 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फोटो सोर्स: PTI)

प्याज की बढ़ती कीमतों से भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों में भी हाहाकार मचा हुआ है। बांग्लादेश में भी प्याज की कीमतों ने लोगों के आंसू निकाल दिए हैं। दअरसल, भारत ने जैसे ही देश के भीतर प्याज की कीमतों को स्थिर करने के लिए इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगाया, वैसे ही इसका विपरीत असर बांग्लादेश में देखने को मिला। यहां पर प्याज 260 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा है। आलम ये है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की भी थाली से प्याज गायब है। बढ़ती मांग को देखते हुए बांग्लादेश ने अब हवाई जहाज से प्याज मंगाने का प्रबंध किया है।

बांल्गादेश में आम तौर पर प्याज की कीमत 30 टका (बांग्लादेश की करेंसी) रहती है। लेकिन, इस दौरान इसकी कीमत 260 के पार पहुंच गई है। यहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना के डेप्यूटी प्रेस सेक्रेटरी हसन जाहिद ने कहा कि प्लेन के जरिए प्याज मंगाई जा रही है और प्रधानमंत्री (शेख हसीना) ने बताया है कि उन्होंने अपने भोजन में प्याज खाना बंद कर दिया है।

बांग्लादेश की मीडिया ने बताया है कि चिटगॉन्ग के पोर्ट पर रविवार को प्याज की कई सारी खेप पहुंच चुकी है। प्याज की नई खेफ म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से आयात की गई है। लोगों को परेशानी से दूर रखने के लिए राज्य इकाई का ट्रेड कॉरपोरेशन TCB ने डिस्काउंट रेट पर, राजधानी ढाका में 45 टका प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहा है। प्याज केंद्रों पर लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है। यहां लोग घंटों लाइन में लगकर डिस्काउंट रेट पर प्याज खरीद रहे हैं।

बांग्लादेश के लोग मान रहे हैं कि उनके देश में प्याज की कीमतें कभी भी इस कदर आसमना नहीं छूई हैं। “द गार्डियन” की एक रिपोर्ट में एक शख्स ने बताया कि उसकी उम्र 41 साल है और उसने कभी भी प्याज को इतना महंगा होते नहीं देखा है। कई घरों में महिलाओं ने भोजन में प्याज का इस्तेमाल ही बंद कर दिया है। यहां तक कि जिन लोगों ने यहां प्याजू (पकौड़े) का धंधा किया था, उन्होंने फिलहाल अपना कामकाज रोक दिया है।

बांग्लादेश के अलावा पाकिस्तान में भी प्याज की कीमतें आसमना छू रही हैं। कुछ दिने पहले यहां पर प्याज 150 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रही थी। वहीं पाकिस्तान में तो टमाटर की कीमतें भी काफी ज्यादा है। एक हफ्ते पहले यहां पर टमाटर की कीमत 260 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TERMINATOR के नाम से मशहूर हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति, अस्पतालों पर बम गिरवाने और पत्रकारों के उत्पीड़न का भी लगा है आरोप
2 Gotabaya Rajapaksa: आर्मी अफसर और डिफेंस सेक्रेटरी की निभा चुके हैं जिम्मेदारी, जानें कौन हैं श्रीलंका के नए होने वाले राष्ट्रपति
3 पाकिस्तानी नेता ने पीएम मोदी से मांगी शरण और आर्थिक मदद, बोले- मेरे हजारों रिश्तेदार भारत में दफन
जस्‍ट नाउ
X