ताज़ा खबर
 

मुस्लिम देशों में मोदी का जलवा, UAE में मिला सर्वोच्च सम्मान, अब बहरीन ने 250 भारतीय कैदियों की सजा की माफ

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को बहरीन में ‘‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

Author नई दिल्ली | Updated: August 25, 2019 5:07 PM
बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है। (Twitter/NarendraModi)

indian prisoners in bahrain, bahrain pardons indian prisoners: बहरीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की यात्रा के दौरान सद्भाव प्रर्दिशत करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा रविवार को माफ कर दी। प्रधानमंत्री ने इस शाही माफी के लिए बहरीन नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय कैदी बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय कैदी हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि बहरीन की जेलों में कितने भारतीय कैदी हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘सदाशयता एवं मानवीय सद्भाव के तहत बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है।’’ इसने कहा कि प्रधानमंत्री ने बहरीन के शाह और पूरे शाही परिवार को उनके इस फैसले के लिए धन्यवाद दिया। मोदी शनिवार को यहां पहुंचे थे। वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को बहरीन में ‘‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से सम्मानित किया गया। इसकी घोषणा बहरीन के शाह द्वारा की गई थी।’’ मोदी तीन देशों फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण के तहत यहां है। भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बहरीन में हिंदू मंदिर में मोदी, रुपे कार्ड से खरीदा प्रसाद चढ़ाया, 42 लाख डॉलर के प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन
2 ‘उबर कंपनी का ड्राइवर बन गया पाकिस्तानी पीएम’, मोदी के बहाने इमरान खान की जमकर मौज ले रहे सोशल मीडिया यूजर्स
3 ‘पति के बेइंतहा प्यार से दम घुटता है, जिंदगी नर्क बन गई है’, अजीबोगरीब दलील देकर महिला ने मांगा तलाक