ताज़ा खबर
 

बगदाद में शॉपिंग मॉल के पास दो कार बम हमले, 13 की मौत

पुलिस के एक कर्नल ने कहा कि एक विस्फोट उस कार में हुआ जो यहां पार्क की गई थी जबकि दूसरा विस्फोट एक आत्मघाती बम हमलावर ने किया।

Author बगदाद | September 10, 2016 6:41 PM
इराकी सुरक्षा दल का एक सदस्य दुर्घटनास्थल केंद्रीय बगदाद के नखील शॉपिंग मॉल के पास से गुजरता हुआ। (REUTERS/Ahmed Saad/10 Sep, 2016)

मध्य बगदाद में एक शॉपिंग मॉल के बाहर शुक्रवार (9 सितंबर) रात हुए दो बम विस्फोटों में कम से कम 13 व्यक्तियों की मौत हो गई और 30 से अधिक घायल हो गए। यह जानकारी शनिवार को सुरक्षा और चिकित्सकीय अधिकारियों ने दी। ये विस्फोट इस वर्ष बगदाद शॉपिंग सेंटरों पर होने वाले श्रृंखलाबद्ध हमलों में नवीनतम हैं। इन हमलों में वह हमला भी शामिल है जो जुलाई के शुरुआत में हुआ था जिसमें 300 से अधिक व्यक्ति मारे गए थे। एक पुलिस कर्नल ने बताया कि इन दो हमलों में से एक विस्फोट पार्क की गई एक कार में हुआ जबकि दूसरा विस्फोट शहर के मध्य में पैलेस्टीन स्ट्रीट पर नखील मॉल के बाहर एक आत्मघाती हमलावर द्वारा चलाये जा रहे विस्फोटकों से भरे वाहन में हुआ। ये विस्फोट शुक्रवार मध्यरात्रि से कुछ ही समय पहले हुए। इन विस्फोटों से बहुमंजिला मॉल की खिड़कियों के शीशे टूट गए और उसकी बाड़ क्षतिग्रस्त हो गई।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता साद मान ने कहा कि भीतर कोई भी हताहत नहीं हुआ। मॉल के बाहर शनिवार को लोगों ने मलबा साफ करने का काम किया। इसी दौरान मॉल की सुरक्षा में लगे एक निजी सुरक्षा कंपनी ने तस्वीरें लेने से रोका और कई फोटोग्राफरों के कैमरे जब्त कर लिए। कैमरे तो अंतत: लौटा दिए गए लेकिन एएफपी के एक फोटोग्राफर द्वारा ली गई वीडियो फुटेज डीलीट कर दी गई। दोनों बम विस्फोटों की अभी तक किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन जेहादी समूह इस्लामिक स्टेट ने कहा है कि उसने इस वर्ष बगदाद शापिंग सेंटरों पर हुए अन्य हमले के साथ ही राजधानी में अन्य आत्मघाती हमले किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App