ताज़ा खबर
 

बगदाद के बाजार में हुए बम धमाकों में 73 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

सद्र शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में रविवार को हुए विस्फोट के बाद कम से कम पांच लोग लापता हैं। इससे पहले एक आत्मघाती बम हमले के बाद पीड़ितों की सहायता के लिए लोग अचानक इकट्ठे हुए थे उसी दौरान दूसरा विस्फोट हो गया।

Author बगदाद | February 29, 2016 8:20 PM
इस्लामिक समूह द्वारा इराक के पूर्वी बगदाद में एक बाजार पर लगातार बमबारी से मरने वालों की संख्या आज 213 हो गई। (picture source- reuters)

इस्लामिक समूह द्वारा इराक के पूर्वी बगदाद में एक बाजार पर लगातार बमबारी से मरने वालों की संख्या आज 73 हो गई। पुलिस के दो अधिकारियों ने बताया कि गंभीर रूप से घायल कई लोगों की मौत रात में हो गई जबकि 112 व्यक्ति अस्पताल में हैं। सद्र शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में रविवार को हुए विस्फोट के बाद कम से कम पांच लोग लापता हैं। इससे पहले एक आत्मघाती बम हमले के बाद पीड़ितों की सहायता के लिए लोग अचानक इकट्ठे हुए थे उसी दौरान दूसरा विस्फोट हो गया।

तीन चिकित्सा अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है जो कल के 59 से बढ़कर 73 हुई है। सभी अधिकारियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी ने सुरक्षा बलों से आह्वान किया कि ‘‘निर्दोष नागरिकों के खिलाफ आतंकवादियों को अपराध करने से रोकने के लिए दबाव बनाएं।’

अल अब्दी ने कल देर शाम जारी बयान में कहा कि ‘‘हमले से हम रूकेंगे नहीं बल्कि उससे सेना, सुरक्षा बलों और अर्द्धसैनिक बलों की प्रतिबद्धता बढ़ेगी’’ कि आतंकवादियों को उनके नियंत्रण वाले क्षेत्रों से हटाया जाए। इराक में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत जन कुबीस ने सद्र शहर पर हमले को ‘‘निंदनीय और कायरतापूर्ण आतंकवादी हमला’’ करार दिया जिसका उद्देश्य ‘‘निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाना था जो अपने रोजाना के कार्यों के लिए वहां जुटे थे।’’ उन्होंने आज कहा, ‘‘इसका स्पष्ट उद्देश्य सांप्रदायिक संघर्ष को बढ़ावा देना है।’’उत्तर और पश्चिम इराक को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक स्टेट समूह ने रविवार को हुए विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। सुन्नी मुस्लिम समूह नियमित तौर पर सरकारी बलों, नागरिकों और खासकर शियाओं को निशाना बनाता है जिन्हें आईएस विधर्मी मानता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App