ताज़ा खबर
 

बगदाद में एक दुकान के बाहर हुए आतकी हमले में 10 की मौत 22 घायल, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

बगदाद के मध्य हिस्से में एक आईस्क्रीम की दुकान के बाहर पार्किंग में एक कार खड़ी हुई थी।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (रॉयटर्स फोटो)

इराक के बगदाद में एक दुकान के बाहर हुए बम विस्फोट में 10 लोगों की जान चली गई है। इस हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ है जिसमें साफ देखा जा सकता है कि बम विस्फोट के बाद कैसे लोग इधर-उधर जान बचाकर भाग रहे हैं। एक इराकी पुलिस अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बगदाद के मध्य हिस्से में एक आईस्क्रीम की दुकान के बाहर पार्किंग में एक कार खड़ी हुई थी। अचानक कार में बम विस्फोट हो गया, जिसके कारण 10 लोगों की मौत हो गई और 22 लोग घायल हो गए। इराक में इस्लामिक स्टेट अपनी जड़े मजबूत किए हुए है। इराकी सेना इस्लामिक स्टेट के ठिकाने ढूंढकर उन्हें खत्म कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब रमजान का पाक महीना चल रहा है। इस दौरान पहले भी इराक में इस प्रकार की घटना सामने आई हैं।

आपको बता दें कि सलाफी इस्लामिक जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट 2014 में तेजी से उभरा। इस आतंकी संगठन ने देखते ही देखते दो सालों में इराक और सीरिया के बड़े भूभाग पर कब्जा कर लिया। आईएस के सरगना बगदादी ने खुद को खलीफा घोषित कर दिया। आईएस ने दुनिया के सभी गैर-मुस्लिम देशों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी। इस्लामिक स्टेट से जुड़े या प्रेरित हमलावरों ने यूरोप, अमेरिका, एशिया के कई देशों में जानलेवा हमले किए और सैकड़ों लोगों की जान ले ली।

इस्लामिक स्टेट के खिलाफ कई देशों की सेना द्वारा गठबंधन करके इस संगठन के खिलाफ युद्ध किया जा रहा है। हाल ही में आई मीडिया खबरों के अनुसार इराक के मोसुल शहर में इराकी, कुर्द और अमेरिकी सैनिकों की गठबंधन सेना से घिरा बगदादी पूरी तरह हताश हो चुका है। स्थानीय मीडिया के अनुसार बगदादी ने अपने लड़ाकों से कहा है कि वो या तो इराक से भाग जाएं या आत्मघाती हमला करके अपनी जान दे दें। मोसुल को इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का आखिरी गढ़ माना जाता है।

देखिए वीडियो - पाकिस्तान: सूफी दरगाह में हुए धमाके में 75 से ज्यादा लोगों की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App