ताज़ा खबर
 

एक रिसर्च में हुआ खुलासा, दुनिया में सबसे ज्यादा रोते हैं कनाडा में पैदा होने वाले बच्चे

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए ऐसी ही पुरानी 28 रिसर्चों का रिव्यू भी किया।
रिसर्च में करीब 8700 बच्चों में पेट दर्द के कारण रोने की समस्या सामने आई।

जब बच्चा छोटा होता है तो वह रोता भी है। रोते हुए बच्चे को चुप कराना किसी भी माता-पिता के लिए सबसे कठिन काम होता है। यह काम कनाडा के माता-पिता के लिए और भी कठिन होता है। किस देश के बच्चे सबसे ज्यादा रोते हैं इसे लेकर एक शोध हुआ। शोध में पाया गया कि दुनिया में और जगह पैदा होने वाले बच्चों की अपेक्षा कनाडा में पैदा होने वाले बच्चे सबसे ज्यादा रोते हैं। शोधकर्ताओं ने शोध करने के लिए एक पैमाना बनाया कि किस देश के बच्चे कितनी देर तक और कितनी जोर से रोते हैं। रिसर्चर्स ने पुरानी 28 रिसर्चों का रिव्यू भी किया। रिसर्च में करीब 8700 बच्चों में पेट दर्द के कारण रोने की समस्या सामने आई। यह दिक्कत कनाडा, ब्रिटिश और इटली के बच्चों में सबसे ज्यादा पाई गई।

शोधकर्ताओं ने इस बात पर फोकस किया कि किस देश के बच्चे पेट दर्द के पीक पर होने पर सबसे ज्यादा रोए। इसमें 34 फीसदी से ज्यादा केनेडियन बच्चे हैं, जोकि दिन में 3-4 घंटे रोते हैं। वह एक सप्ताह में 3 दिन तक ऐसा करते हैं। इन सभी बच्चों की उम्र 3 से 4 सप्ताह की होती है। इसके बाद ब्रिटेन का नंबर आता है जहां एक से दो सप्ताह की उम्र के बच्चे ऐसा करते हैं। 20.9 फीसदी के साथ तीसरे नंबर इटली के बच्चे आते हैं। यहां 8 से 9 सप्ताह की उम्र के बच्चे दिन में 3 से 4 घंटे रोते हैं। यह बच्चे भी एक सप्ताह में 3 दिन तक ऐसा करते हैं।

न्यूजवीक की खबर के मुताबिक डेनमार्क में 5.5 फीसदी 3 से 4 सप्ताह के बच्चे हैं जो दिन में 3 से 4 घंटे तक रोते हैं। जर्मनी में 6.7 फीसदी नवजात ही ऐसे हैं जो सप्ताह में तीन दिन और दिन में तीन से चार घंटे रोते हैं। शोध में कुछ ऐसे बच्चे भी पाए गए जो दिन में केवल 30 मिनट ही रोते हैं। नवजात पैदा होने से लेकर दो सप्ताह तक औसतन 2 घंटे रोजाना रोता है। इसके बाद बच्चा जब पांच सप्ताह का हो जाता है और छठे सप्ताह में चल रहा होता है तो उस समय वह सबसे ज्यादा रोता है। छठे सप्ताह में बच्चा औसतन 2 घंटे 15 मिनट रोजाना रोता है। बच्चे के रोने का समय उसकी उम्र 12 सप्ताह होने के बाद कम हो जाता है। उसके बाद वह औसतन एक घंटा 10 मिनट रोजाना रोता है।

मुंबई: फेसबुक पर लाइव होने के बाद, 24 साल के छात्र ने होटल के 19वें फ्लोर से कूदकर आत्महत्या की, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.