ताज़ा खबर
 

कोरोना: प्र‍िंस चार्ल्‍स ने केंद्रीय मंत्री के दावे को बताया झूठ, कहा- आयुर्वेद से नहीं हुआ ठीक

ब्रिटिश शाही घराने के राजकुमार प्रिंस चार्ल्स की प्रवक्ता एला लिंच के मुताबिक, कोरोनावायरस से पीड़ित चार्ल्स ने सिर्फ ब्रिटिश नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) की सलाह मानी और कुछ नहीं।

ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस चार्ल्स और आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नायक। (एक्सप्रेस फोटो)

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने हाल ही में दावा किया था कि ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस चार्ल्स आयुर्वेद की मदद से कोरोनावायरस से उबरने में सफल हुए। हालांकि, प्रिंस चार्ल्स की प्रवक्ता ने उनके इस दावे को नकारते हुए कहा है कि चार्ल्स ने सिर्फ ब्रिटिश नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) की चिकित्सीय सलाह मानी और कुछ नहीं।

प्रिंस चार्ल्स की प्रवक्ता एला लिंच ने द इंडियन एक्सप्रेस को भेजे मेले में कहा कि प्रिंस चार्ल्स के आयुर्वेद से ठीक होने की जानकारी गलत है। दरअसल, नाइक ने गुरुवार को गोवा में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा था कि प्रिंस चार्ल्स का ठीक होना सिर्फ हमारी हजारों सालों पुरानी पद्धति की वैधता दर्शाती है। नाइक ने कहा था कि वे यह विश्वास से कह सकते हैं, क्योंकि बेंगलुरु में आयुर्वेद का रिसॉर्ट चलाने वाले एक डॉक्टर ने उनसे बात की है।
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

नाइक ने कॉन्फ्रेंस में कहा था- “मुझे बेंगलुरु में सौक्य आयुर्वेद रिसॉर्ट चलाने वाले डॉक्टर आइजैक मथई का फोन आया था। उन्होंने मुझे बताया कि उनके द्वारा आयुर्वेद और होम्योपैथी के जरिए किया गया प्रिंस चार्ल्स का इलाज सफल रहा। यह सिर्फ एक उदाहरण है कि हमारा सिस्टम कैसे काम करता है।”

गोवा के ही रहने वाले नाइक ने इस मौके पर सरकार की तरफ से कोरोनावायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की तरफ भी की थी। उन्होंने कहा था कि भारत वायरस का फैलाव नियंत्रित करने में सफल रहने वाला पला देश है।

गौरतलब है कि गुरुवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रिंस चार्ल्स से फोन पर बात की थी। पीएम ने प्रिंस को खुद ही संक्रमण से उबरने पर बधाई देते हुए उन्हें बेहतर स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी थीं। विदेश मंत्रालय ने इसके बाद बयान जारी कर कहा था कि प्रधानमंत्री ने प्रिंस को उनकी आयुर्वेद में रुचि के लिए शुक्रिया कहा। मोदी ने प्रिंस को योगा वीडियो के जरिए इम्युनिटी बढ़ाने की भी जानकारी दी थी। प्रिंस ने भी स्वास्थ्य और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले इन तरीकों की तारीफ की थी। उन्होंने एनएचएस में सेवा दे रहे भारतीय मूल के लोगों की भी तारीफ की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बना अमेरिका, एक दिन में 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए
2 स्पेन में मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार, यूरोप में पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि
3 Corona Virus: लॉकडाउन के बीच पाकिस्तान में हिंदुओं और गैर-मुस्लिमों को नहीं मिल रहा राशन