ताज़ा खबर
 

चीन को अब ऑस्‍ट्रेलिया ने दी चुनौती, साउथ चाइना सी के करीब भेजा प्‍लेन

अक्‍टूबर में अमेरिका ने चीन के वर्चस्‍व को चुनौती देते हुए इस इलाके के 12 नॉटिकल मील अंदर तक अपना जंगी बेड़ा भेजा था। इस क्षेत्र पर चीन अपना दावा करता रहा है।

Author सिडनी | Published on: December 16, 2015 8:12 PM
विवादास्‍पद साउथ चाइना सी का एरियल व्‍यू (FILE PHOTO: REUTERS)

ऑस्‍ट्रेलियाई सेना ने अपना एक टोही विमान विवादास्‍पद साउथ चाइना सी (दक्षिण चीन सागर) के नजदीक भेजा है। बुधवार को यह जानकारी सामने आई है। बता दें कि चीन साउथ चाइना सी में छोटे कृत्र‍िम द्वीप बनाकर उनका इस्‍तेमाल कथित तौर पर सैन्‍य ठिकाने स्‍थापित करने में कर रहा है। अमेरिका चीन के इस कदम पर बेहद नाराज है। दुनिया का एक तिहाई तेल इसी क्षेत्र से गुजरता है। अक्‍टूबर में अमेरिका ने चीन के वर्चस्‍व को चुनौती देते हुए इस इलाके के 12 नॉटिकल मील अंदर तक अपना जंगी बेड़ा भेजा था। अब रॉयल ऑस्‍ट्रेलियन एयरफोर्स ने इस इलाके में अपना टोही विमान भेजा है। इस क्षेत्र पर चीन अपना दावा करता रहा है। हालांकि, अमेरिका और कई पश्चिमी देश उसके दावे को खारिज करते रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियन डिफेंस डिपार्टमेंट के प्रवक्‍ता ने न्‍यूज एजेंसी एएफपी को बताया, ” रॉयल ऑस्‍ट्रेलियन एयर फोर्स के एक एपी 3सी विमान ने नवंबर 25 से दिसंबर 4 तक इस क्षेत्र में नियमित समुद्री गश्‍त की। इस अभियान के तहत ऑस्‍ट्रेलियन डिफेंस फोर्स हिंद महासागर और साउथ चाइना सी में नियमित समुद्री गश्‍त करती है। यह अभियान साउथ ईस्‍ट एशिया में शांति और स्‍थायीत्व बरकरार रखने के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई योगदान का हिस्‍सा है।” बता दें कि बीबीसी ने मंगलवार को एक ऑडियो रिलीज किया। इसमें ऑस्‍ट्रेलियाई एयरफोर्स का एक पायलट चीन की नेवी से बातचीत करने की कोशिश करते सुनाई देता है। हालांकि, चीन की ओर से इसका कोई जवाब नहीं दिया गया।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X