Australia PM Malcolm Turnbull bans Physical Relationship between ministers and staff after deputys shocking affair - डिप्‍टी पीएम ने स्‍टाफ को कर दिया प्रेग्‍नेंट तो पीएम ने जारी किया ऑर्डर- स्‍टाफ से शारीरिक संबंध बनाना बैन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

डिप्‍टी पीएम ने स्‍टाफ को कर दिया प्रेग्‍नेंट तो पीएम ने जारी किया ऑर्डर- स्‍टाफ से शारीरिक संबंध बनाना बैन

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल को अपने उप-प्रधानमंत्री की वजह से काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ रह रही है। उप-प्रधानमंत्री पर आरोप है कि उन्होंने अपने स्टाफ की एक महिला को प्रेग्नेंट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री बार्नबी जॉइस। (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल को अपने उप-प्रधानमंत्री की वजह से काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ रह रही है। ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री पर आरोप है कि उन्होंने अपने स्टाफ की एक महिला को प्रेग्नेंट कर दिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री टर्नबुल ने मंत्रियों और स्टाफ के बीच शरीरिक संबंध बनाने पर बैन लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री बर्नाबी जॉइस पिछले दिनों पारिवारिक मूल्यों को लेकर एक अभियान भी चला चुके हैं। वह 24 वर्षों तक शादीशुदा रहे और अब अप्रैल में अपनी पूर्व स्टाफकर्मी से एक संतान की उम्मीद रख रहे हैं। उन्होंने अपनी प्रेस सचिव को प्रेग्नेंट किया है। इस मामले ने जब तूल पकड़ा और लिबरल पार्टी और जॉइस की नेशनल पार्टी के गठबंधन की सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया और सरकार की काफी किरकिरी हुई तो हफ्ते भर बाद कैनबरा में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टर्नबुल ने उप-प्रधानमंत्री की निंदा की।

हालांकि उन्होंने जॉइस को बर्खास्त करने से रोक दिया, अगर ऐसा होता तो एक सीट के फासले से वह बहुमत से पिछड़ जाते और सरकार पर संकट आ सकता था। लेकिन टर्नबुल ने कहा कि इस मामले के सामने आने के बाद इस बात की जरूरत महसूस हो रही है कि मंत्रियों के आचरण के नियमों में कुछ बदलाव लाने चाहिए। टर्नबुल ने कुछ नए नियमों की घोषणा की और मंत्रियों और उनके स्टाफकर्मियों के बीच शारीरिक संबंध बनाने पर बैन लगा दिया, इस नियम को पिछले हफ्ते अमेरिकी कांग्रेस ने अपनाया है।

टर्नबुल ने कहा- ”2018 में, यह मंजूर नहीं होगा कि मंत्री ऐसे किसी स्टाफकर्मी के शारीरिक संबंध बनाए जो उसके लिए काम करता है। यह कार्य स्थल का सबसे खराब अभ्यास है। और सभी जानते हैं कि इससे कुछ भी भला नहीं होने जा रहा है।” उन्होंने आगे कहा- ”मंत्री चाहे शादीशुदा हों या गैर-शादीशुदा, उन्हें स्टाफ के साथ शारीरिक संबंध बिल्कुल नहीं बनाने चाहिए। ऐसा करके वे मानकों का उल्लंघन करेंगे।” उन्होंने कहा कि नया नियम इसी क्षण से लागू होता है और जॉइस को नेशनल पार्टी के नेता के तौर पर अपने पद की स्थिति को समझना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App