ताज़ा खबर
 

आंग सान सू ची ने म्यामांर चुनाव में अपनी सीट बचाए रखी

म्यामां के चुनाव आयोग ने लोकतंत्र की हिमायती नेता आंग सान सू ची के अपनी ग्रामीण सीट पर कब्जा बरकरार रखने की बुधवार को घोषणा की। इस चुनाव में..

Author यांगून | November 11, 2015 20:36 pm
(एपी फाइल फोटो)

म्यामां के चुनाव आयोग ने लोकतंत्र की हिमायती नेता आंग सान सू ची के अपनी ग्रामीण सीट पर कब्जा बरकरार रखने की बुधवार को घोषणा की। इस चुनाव में लोकतंत्र समर्थक उनकी विपक्षी पार्टी को ऐतिहासिक जीत हासिल हुई है। सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) रविवार के राष्ट्रव्यापी चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल करती नजर आ रही है। इसने संसद के उच्च और निचले सदन के अब तक घोषित नतीजों में करीब 90 फीसदी सीटें जीती हैं।

म्यामां के केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि सू ची ने अपनी ग्रामीण सीट 54,676 वोटों के साथ जीती है। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है उन्हें मिली जीत में वोटों का अंतर कितना रहा। सत्तारूढ़ सेना समर्थित यूनियन सोलीडेरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) चुनाव में नाकाम रही है। इसके प्रभावशाली संसदीय स्पीकर श्वे मान और पार्टी अध्यक्ष एच ओ उन कद्दावर उम्मीदवारों में शामिल हैं जिन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

सू ची ने सैन्य शासन के तहत 15 साल नजरबंदी में बिताए हैं। वह एक उपचुनाव के जरिए यांगून के पास स्थित एक ग्रामीण बस्ती कावहमु से 2012 में संसद में पहुंची थी। बुधवार को विपक्षी नेता ने म्यामांर के राष्ट्रपति और राष्ट्र के शक्तिशाली सेना प्रमुख के साथ राष्ट्रीय सुलह वार्ता के लिए अपील की है। उन्होंने कहा है कि नागरिकों ने इस चुनाव में अपनी इच्छा जाहिर की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App