ताज़ा खबर
 

LIVE: बकरीद के दिन बड़ा हादसा, भगदड़ में 453 लोगों की मौत और 450 जख्मी

मक्का में एक बार फिर से बड़े हादसे की खबर आई है। दो दिन पहले ही मुस्लिमों ने मक्का जाना शुरू किया है, जहां पर हज यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से 150 लोगों की मौत हो गई है ...

Author Updated: September 24, 2015 6:10 PM
मक्का में बड़ा हादसाः मची भगदड़, 150 लोगों की मौत और 390 जख्मी (Photo tweeted by Civil Defence of Saudi Arabia)

मक्का में एक बार फिर से बड़े हादसे की खबर आई है। दो दिन पहले ही मुस्लिमों ने मक्का जाना शुरू किया है, जहां पर हज यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से 453 लोगों की मौत हो गई है और तकरीबन 450 लोगों के बुरी तरह से घायल होने की खबर है।

आपको बता दें कि मक्का में होने वाला यह दूसरा बड़ा हादसा है। गौरतलब है कि 20 दिन पहले 10 सितंबर को मक्का में क्रेन गिरी थी जिसके चलते सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी और अब ब्लास्ट की महज खबर फैलने से भगदड़ मच गई।

सऊदी अरब के मक्का में हज यात्रा 22 सितंबर से 26 सितंबर के बीच पूरी की जाएगी औऱ इसी इस्लाम धर्म के पांच पवित्र खंबों की यात्रा भी की जाएगी।


पूरी दुनिया से 20 लाख हज यात्रा में शामिल होने के लिए मक्का पहुंच चुके हैं। साथ ही हज यात्रा भी शुरू हो चुकी है। जहां की दरहाग पर आज हज यात्रा के बीच ब्लास्ट होने से दौरान बड़ी भगदड मच गई है।

मालूम हो कि हज की अदायगी का आज आखिरी दिन है और आज ही मक्का में ईद का दिन है। हाजी आज ही के दिन मीना, मुज़दलफा और मैदान-ए-अराफात से वापसी के बाद जमेरात में शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा करते हैं। शैतान को पत्थर मारने के दौरान हादसे का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले 2006 में इस तरह के हुए हादसे में 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories