ताज़ा खबर
 

आसियान सम्मेलन: फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो से मिले बराक ओबामा, अमेरिकी राष्ट्रपति को दी थी मां की गाली

रोड्रिगो ने कहा था कि ओबामा खुद को समझते क्या हैं। मैं एक संप्रभु देश का राष्ट्रपति हूं। उन्होंने भड़कीले अंदाज में कहा था कि मैं अमेरिका की कठपुतली नहीं हूं।

Author वियंतियन (लाओस) | September 8, 2016 16:02 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (दाएं) और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुर्तेते के बीच क्षेत्रीय सम्मेलन के भव्य भोज आयोजन से पहले अनौपचारिक मुलाकात हुई। फिलीपीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बुधवार (7 सितंबर) को हुई लघु बैठक ने संबंधों में आई खटास को कुछ कम किया। दरअसल इस हफ्ते की शुरुआत में दुर्तेते ने ओबामा के लिए बेहद खराब भाषा का इस्तेमाल किया था जिसके बाद ओबामा ने उनके साथ मंगलवार को निर्धारित औपचारिक बैठक रद्द कर दी थी। फिलीपीन के विदेश मंत्री परफेक्टो यासे ने एसोसिएट प्रेस को बताया कि दोनों नेताओं की मुलाकात हुई है।

उन्होंने बताया, ‘उन्होंने एक कमरे में मुलाकात की और इस कमरे को छोड़कर बाहर निकलने वाले वह दोनों आखिरी व्यक्ति थे। इसका मतलब यह है कि फिलीपीन और अमेरिका के बीच संबंध मजबूत, बेहद मजबूत हैं। इस संबंध का आधार ऐतिहासिक है और दोनों नेता इस बात को समझते हैं। यह संभव हुआ, इसकी मुझे खुशी है।’ अन्य क्षेत्रीय नेताओं समेत ओबामा और दुर्तेते भी सम्मेलन में शामिल होने लाओस की राजधानी में आए हुए हैं।

सोमवार (5 सितंबर) को लाओस आने से पहले दुर्तेते ने फिलीपीन के संवाददाताओं से कहा था कि वे न्यायेत्तर हत्याओं के बारे में ओबामा के सवालों के जवाब नहीं देंगे। दुर्तेते ने 30 जून को पदभार संभाला था जिसके बाद संदिग्ध नशा तस्कारों और नशेड़ियों के खिलाफ कार्रवाई में 2,000 से ज्यादा लोगों को मारा जा चुका है। दुर्तेते ने कहा था, ‘फिलीपीन की जनता के अलावा मेरा और कोई मालिक नहीं है।’ इसके साथ ही उन्होंने ओबामा के लिए अपशब्द भी बोले थे। हालांकि बाद में इसके लिए माफी भी मांग ली थी।

Read Also: ओबामा को मां की गाली देने वाले फिलीपिंस के प्रेसीडेंट रॉड्रिगो ने मांगी माफी


“Terrorism Is Common Security Threat To Our… by Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App