ताज़ा खबर
 

फिलीपींस: डोनाल्ड ट्रंप से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमेशा भारत की तारीफ की

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश एशिया और मानवता के हित में काम कर रहे हैं।

फिलीपींस की राजधानी मनीला में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमेशा से भारत की तारीफ की है। (फोटो-ANI)

फिलीपींस में चल रहे आसियान शिखर सम्मेलन में पीएम नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। 6 महीनों में दोनों नेताओं के बीच ये दूसरी मुलाकात थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं। और ये रोजाना नयी ऊंचाईयों को छू रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश एशिया और मानवता के हित में काम कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति से मिलने का मौका मिला है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्रंप के तारीफों के पुल बाधें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप जहां भी गये हैं। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर जहां भी उन्हें भारत के बारे में बात करने का मौका मिला है। वहां पर उन्होंने भारत की तारीफ की है। पीएम मोदी के मुताबिक ट्रंप भारत को आशाभरी निगाहों से देखा है। पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत की तारीफ करने के लिए शुक्रिया कहा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर दुनिया का भविष्य बदल सकते हैं।

#WATCH: Prime Minister Narendra Modi meets US President Donald Trump in Manila, holds bilateral talks #Philippines pic.twitter.com/aW6dlkgfwe

— ANI (@ANI) November 13, 2017

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बैठक में एशिया के भविष्य, सामरिक और कूटनीतिक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देश के नेताओं ने दुनिया में शांति स्थापना के लिए जोर दिया। पीएम मोदी ने ट्रंप को भरोसा दिलाया कि भारत अमेरिकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करेगा। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 10 नवंबर को APEC की बैठक में भारत की आर्थिक नीतियों की पुरजोर सराहना की थी और कहा था कि भारत ने दुनिया के लिए अपने अर्थव्यवस्था के दरवाजे खोल कर अपने मध्य वर्ग के लिए अवसरों की एक नयी दुनिया तैयार की है। ट्रंप ने कहा था कि पीएम मोदी भारत जैसे विशाल देश को एक सूत्र में लाने के लिए कामयाबी के साथ काम कर रहे हैं।

सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिये बड़ी भूमिका की वकालत कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा ‘‘हिंद प्रशांत’’ शब्द के इस्तेमाल से इस आशंका को बल मिला कि इसका इस बात से लेना हो सकता है कि वाशिंगटन चीन को जवाब देने के लिये दरअसल अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के तथा कथित चतुर्भुज सामरिक गठबंधन की भूमिका की तैयारी कर रहा है। ट्रंप ने शनिवार को भारत की ‘‘अद्भुत’’ वृद्धि की तारीफ करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की भी प्रशंसा करते हुये कहा था कि वह इस विशाल देश और उसके लोगों को साथ लाने के लिये सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। वियतनाम के दानांग शहर में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर सीईओ के एक समूह को संबोधित करते हुये ट्रंप ने कहा था कि भारत एशिया प्रशांत के क्षेत्र में एक ऐसा देश है जो प्रगति कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App