ताज़ा खबर
 

‘आसियान’ देश की बैठक में उठेगा दक्षिण चीन सागर का मुद्दा

दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन ‘आसियान’ (एएसईएएन) में 10 सदस्य हैं। इनमें से चार देश ऐसे हैं जिनका रणनीतिक सागर के भागों पर बीजिंग के साथ प्रतिस्पर्द्धी दावा है।

Author विएंतियाने | July 24, 2016 3:17 PM
दक्षिण चीन सागर में गश्ती के दौरान चीना कोस्ट गार्ड। (Photo-AP/PTI)

दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर रविवार (24 जुलाई) को साम्यवादी लाओस में एक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। विएंतियाने में हो रहा सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र समर्थित पंचाट द्वारा इस महीने के शुरू में दी गई व्यवस्था के बाद पहली बड़ी क्षेत्रीय वार्ता है। पंचाट ने अपने फैसले में कहा था कि रणनीतिक सागर के विशाल क्षेत्र पर चीन का ऐतिहासिक अधिकार नहीं है।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी तथा चीनी विदेश मंत्री वांग यी शिखर सम्मेलन से इतर बैठकों में भाग ले रहे प्रतिनिधियों में शामिल हैं। केरी सोमवार (25 जुलाई) लाओस पहुंचेंगे। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन ‘आसियान’ (एएसईएएन) में 10 सदस्य हैं। इनमें से चार देश ऐसे हैं जिनका रणनीतिक सागर के भागों पर बीजिंग के साथ प्रतिस्पर्द्धी दावा है। बीजिंग बार-बार यह कहता रहा है कि क्षेत्रीय विवादों का समाधान द्विपक्षीय तरीके से किया जाना चाहिए जबकि आसियान इसके लिए स्वयं को बेहतर मंच बताता रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App