As a raccoon spent much of Tuesday climbing a 25-story building in downtown St. Paul, Minn - Jansatta
ताज़ा खबर
 

रैकून बना खतरों का खिलाड़ी, 25 मंजिला इमारत पर चढ़ इंटरनेट पर मचाई सनसनी

अमेरिका के सेंट पॉल में एक रैकून उस समय ‘ खतरों का खिलाड़ी ’ बन गया जब उसने 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर इंटरनेट पर सनसनी मचा दी।

Author वाशिंगटन | June 14, 2018 3:39 PM
अमेरिका के सेंट पॉल में एक रैकून उस समय ‘ खतरों का खिलाड़ी ’ बन गया जब उसने 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर इंटरनेट पर सनसनी मचा दी। (pHOTO-ap)

अमेरिका के सेंट पॉल में एक रैकून उस समय ‘ खतरों का खिलाड़ी ’ बन गया जब उसने 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर इंटरनेट पर सनसनी मचा दी। बाद में रैकून को सुरक्षित पकड़ लिया गया और वापस जंगल में छोड़ दिया गया। सेंट पॉल में वन्यजीव प्रबंधन सेवाओं के अनुसार , यूबीएस प्लाजा इमारत से कल सुबह रैकून को पकड़ लिया गया। वह मैला लगा रहा था लेकिन स्वस्थ था। तकनीशियनों ने एक एलिवेटर की मदद से रैकून को उतारा और उसके पिजड़े को एक ट्रक में ले गए।

तकनीशियनों को छत पर ले जाने वाले कंपनी की महाप्रबंधक क्रिस्टिना वैल्डीविया ने कहा , ‘यह निश्चित तौर पर स्वस्थ्य रैकून है। उसकी हालत अच्छी है। वह सामान्य रूप से खा – पी रहा है। ’’ मंगलवार को 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर रैकून के एडवेंचर ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी थी। ट्विटर पर कई लोगों ने उसकी सुरक्षा को लेकर ंिचताएं जताई थी। मादा रैकून के इमारत पर चढ़ने की वीडियो भी सोशल मीडिया पर छा गई।

रैकून उत्तर अमेरिका में मिलने वाला एक मध्यम आकार का स्तनधारी जानवर है। इसके शरीर की लम्बाई 40 से 70 सेंटीमीटर होती है और इसका वजन 3.5 से नौ किलो होता है।
टोरंटो में यॉर्क यूनिर्विसटी में रैकून के व्यवहार की विशेषज्ञ सुजैन मैकडोनाल्ड और वन्यजीव पुनर्वास केंद्र की कार्यकारी निदेशक फिल जेनी ने कहा कि रैकून के लिए ऊंचे पेड़ों और अन्य इमारतों पर चढ़ना आसामान्य बात नहीं है। हालांकि इससे पहले किसी रैकून के गगनचुंबी इमारत पर चढ़ने की घटना नहीं सुनी गई।  मैकडोनाल्ड ने कहा कि साल 2015 में एक रैकून तब सुर्खियों में आया था जब वह टोरंटो में 699 फीट ऊंची क्रेन पर चढ़ गया था। बाद में वह खुद सुरक्षित नीचे उतर गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App