ताज़ा खबर
 

समझौता एक्सप्रेस रुकी पर जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा: तनाव के बीच उम्मीदों की यात्रा

दिल्ली यातायात निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक डीटीसी बस शुक्रवार सुबह छह बजे रवाना होगी। डीटीसी के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ यह बस पूरी तरह से भरी हुई है। 40 यात्रियों की क्षमता वाली बस में करीब 36-37 यात्रियों की टिकट बुक है।

Author नई दिल्ली | Published on: August 8, 2019 11:18 PM
370 के हटने के बाद पाक ने रोकी समझौता एक्सप्रेस लेकिन दिल्ली से लाहौर जाने वाली इस का सफर है जारी

लाहौर और दिल्ली के बीच बस सेवा भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों में तनाव के बाद भी जारी है। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है। पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा बॉर्डर पर ही रोक दिया है। वहीं पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम की एक बस दिल्ली से चार यात्रियों को लेकर बृहस्पतिवार शाम छह बजे रवाना हुई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक भारतीय चालक दल के सदस्यों और गार्ड को भारत की तरफ के अटारी स्टेशन तक पहुंचा दिया गया।

दिल्ली यातायात निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक डीटीसी बस शुक्रवार सुबह छह बजे रवाना होगी। डीटीसी के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ यह बस पूरी तरह से भरी हुई है। 40 यात्रियों की क्षमता वाली बस में करीब 36-37 यात्रियों की टिकट बुक है।’’ तनावपूर्ण संबंधों के बीच बस यात्रा प्रभावित होने के संबंध में पूछा गया तो डीटीसी के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने बताया, ‘‘ हमें इस बारे में अभी जानकारी नहीं है।‘

यह अंतरराष्ट्रीय बस सेवा दिल्ली गेट के निकट अंबेडकर स्टेडियम र्टिमनल से चलती है। डीटीसी की बसें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती है जबकि पीटीडीसी की बसें प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर चलती है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी भारत के खिलाफ जहर उगल रहे हैं।

धार 370 हटाए जाने के बाद इमरान खान ने कहा कि यह एक पुलवामा हमले को जन्म देगा। पाक पीएम ने कहा कि भारत के इस कदम से शांति पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भारत में जो हुआ वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का एजेंडा है। भारत अगर आगे इसी तरह के फैसले लेता रहा तो पुलवामा जैसे और भी हमले होंगे।

भाषा के इनपुट के साथ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तान हुकूमत के खिलाफ आक्रोश, गिलगिट-बाल्टिस्तान में सड़कों पर उतरी जनता
2 पाकिस्तानी कोर्ट ने आतंकी हाफिज सईद को ठहराया दोषी, गुजरात शिफ्ट किया गया मुकदमा
3 आर्टिकल 370: PM इमरान खान ने कहा- भारत में जो हुआ, वह RSS का एजेंडा; होगा एक और पुलवामा, हम जाएंगे UN