ताज़ा खबर
 

इतनी पड़ी ठंड कि झील में ही जम गए मगरमच्छ, सामने आया VIDEO

मगरमच्छ का ख्याल आते ही जेहन में खलबली मच जाती है, अब फेसबुक पर इनका एक वीडियो लोगों में खौफ पैदा कर रहा है।

अमेरिका के एक पार्क में पानी के साथ जम गए मगरमच्छ। (फोटो सोर्स – फेसबुक)

मगरमच्छ का ख्याल आते ही जेहन में खलबली मच जाती है, अब फेसबुक पर इनका एक वीडियो लोगों में खौफ पैदा कर रहा है। अमेरिका के एक पार्क में ठंड के कारण पानी जम गया, उसमें रह रहे मगरमच्छ भी उसी पानी जम गए। मामला शारलोट से 200 मील की दू स्थित शालोट रिवर स्वैम्प पार्क का है। वीडियो डरावना होने का साथ ही बड़ा ही अजीबो-गरीब है। बर्फ में जमे मगरमच्छों की तस्वीरें विचलित करती हैं। जमे हुए पानी में मगरमच्छों के मुंह बर्फ के बाहर ऊपर की ओर दिखाई देते हैं। वीडियो को शालोट रिवर स्वैम्प पार्क ने अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया है, जो वायरल हो रहा है। वीडियो की कमेंट्री में बताया जा रहा है कि जमे हुए पानी में मगरमच्छ कैसे जिंदा रहते हैं। फेसबुक पेज पर इन मगरमच्छों को ‘सर्वाइवल मशीन’ की संज्ञा दी गई है। पानी में जमे हुए ये मगरमच्छा जिंदा हैं या नहीं? इस पर पार्क ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि मगरमच्छों को मौसम में होने बदलावों की सहज अनुभूति हो जाती है। उन्हें जब लगता है कि पानी जमने वाला है तो वे अपनी नाक पानी से बाहर कर शीतनिद्रा में चले जाते हैं और बर्फ पिघलने तक शरीर का तापमान मेंटेंन करने की कोशिश करते हैं।

फेसबुक पर इस वीडियो में दिखाए गए मगरमच्छों को लेकर ढेरों सवाल पूछे जा रहे रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति जमे हुए मगरमच्छों के बीच दुर्घटनावश चला जाता है तो उसके साथ क्या होगा? इस पर पार्क की तरफ से कहा गया कि ऐसी स्थिति में मगरमच्छों की कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी, क्यों कि वे अपने शरीर का तापमान सही करने के लिए अपनी ऊर्जा को उसी में लगा रहे हैं। लिंडा मैककुलम नाम की एक यूजर ने कमेंट में लिखा- भले ही मगरमच्छ इंसानों के लिए कितने भी डरावने क्यों न हों, लेकिन वे स्मार्ट होते हैं, उनकी जिंदा रहने की यह तकनीक अद्भुत है।

20वीं शताब्दी में लगभग इस इलाके से सफाया हो जाने के बाद मगरमच्छों ने उत्तर कैरोलिना में वापसी की। ज्यादातर राज्य के दक्षिणपूर्वी इलाके में पाए जाते हैं। खबर लिखे जाने तक 29 हजार लोग इसे देख चुके थे और जिनमें से कई लोगों ने इसे शेयर भी किया। वीडियो को लेकर लोगों के कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई, जिनमें वे कई तरह के सवाल पूछ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App