ताज़ा खबर
 

ओबामा ने निभाई दोस्‍ती, करोड़ों रुपये की हजारों साल पुरानी 200 मूर्तियां भारत को लौटाई

अमेरिका की ओर से लौटाई गई चीजों में धार्मिक मूर्तियां, कांसे और टैराकोटा की कलाकृतियां शामिल हैं। इन्हें भारत के सबसे संपन्न धार्मिक स्थलों से लूटा गया था।
Author June 7, 2016 12:35 pm
अमेरिका ने भारत को 200 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकृतियां लौटा दीं। (Photo: MEA Twitter account)

अमेरिका ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिरकत वाले एक समारोह के दौरान भारत को 200 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकृतियां लौटा दीं। इन कलाकृतियों की कीमत लगभग 10 करोड़ डॉलर है। प्रधानमंत्री ने ब्लेयर हाउस में आयोजित एक समारोह के दौरान कहा, ”कुछ लोगों के लिए इन कलाकृतियों की कीमत मुद्रा के रूप में हो सकती है लेकिन हमारे लिए यह इससे कहीं ज्यादा है। यह हमारी संस्कृति और विरासत का हिस्सा है।”

Read Also: मोदी ने कल्‍पना चावला के पति से पूछा- यह रंगीन जैकेट कहां से ली, सुनीता विलियम्‍स के पिता को दिया भारत आने का न्‍योता

अमेरिका की ओर से लौटाई गई चीजों में धार्मिक मूर्तियां, कांसे और टैराकोटा की कलाकृतियां शामिल हैं। इनमें से कई कलाकृतियां तो 2000 साल पुरानी हैं। इन्हें भारत के सबसे संपन्न धार्मिक स्थलों से लूटा गया था। इनमें एक मूर्ति संत माणिककविचावकर की है, जो चोल काल (850 ईसा पश्चात से 1250 ईसा पश्चात) के तमिल कवि थे। इस मूर्ति को चेन्नई के सिवान मंदिर से चुराया गया था। इसकी कीमत 15 लाख डॉलर है। इसके अलावा लौटाई गई चीजों में भगवान गणेश की एक कांसे की मूर्ति भी है, जो 1000 साल पुरानी मालूम होती है।

Read Alsoहर दिन गहरी होती जा रही मोदी-ओबामा की दोस्‍ती, दो साल में सातवीं बार होगी मुलाकात

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.