ताज़ा खबर
 

चीन में उइगर मुस्लिमों पर ढाया जा रहा जुल्म? US सुरक्षा सलाहकार बोले- शिन्जियांग में नरसंहार जैसा कुछ हो रहा है…

अमेरिका द्वारा पहले भी उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीन के व्यवहार की आलोचना की है। हालांकि अभी तक अमेरिका ने चीन पर नरसंहार के सीधे आरोप नहीं लगाए हैं।

china america xinjinag uighurअमेरिका ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राबर्ट ओ ब्रायन ने अपने एक बयान में कहा है कि चीन द्वारा अपने शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ ‘नरसंहार जैसा कुछ’ किया जा रहा है। राबर्ट ओ ब्रायन का कहना है कि यदि यह नरसंहार नहीं है तो उसके आसपास जैसा कुछ है। राबर्ट ओ ब्रायन ने ये बातें एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान कही।

राबर्ट ओ ब्रायन ने बताया कि हाल ही में अमेरिकी कस्टम विभाग ने बड़ी संख्या में इंसानों के बालों से बने प्रोडक्ट सीज किए हैं, जो कि शिनजियांग प्रांत से आए थे। ब्रायन के अनुसार, चीन द्वारा उइगर महिलाओं के सिर को शेव किया जा रहा है और फिर उनके बालों से हेयर प्रोडक्ट बनाकर अमेरिका भेजे जा रहे हैं।

अमेरिकी कस्टम विभाग और बॉर्डर प्रोटेक्शन यूनिट ने बताया है कि जून माह में एक बहुत बड़ा शिपमेंट जो कि चीन के शिनजियांग से आया था, उसे सीज किया गया था, जिसमें इंसानी बालों से बने प्रोडक्ट थे। इसी के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि शिनजियांग में जबरन लोगों से काम कराया जा रहा है।

बता दें कि अमेरिका द्वारा पहले भी उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीन के व्यवहार की आलोचना की है। हालांकि अभी तक अमेरिका ने चीन पर नरसंहार के सीधे आरोप नहीं लगाए हैं। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि चीन द्वारा 10 लाख से ज्यादा उइगर मुसलमानों को हिरासत में रखा गया है और वहां उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है।

हालांकि चीन ऐसे आरोपों से इंकार करता है और उसका कहना है कि उसने इलाके में कैंप स्थापित किए हैं, जहां कट्टरपंथ से लड़ने के लिए लोगों को वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाती है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी आरोप लगाए थे कि चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों की जबरन नसबंदी, गर्भपात और परिवार नियोजन किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नहीं मान रहा चीन! हुमला जिले में नेपाली जमीन कब्जायी, भारत पर लगाया ये आरोप
2 पाकिस्तानः सेना, ISI ने बनवाई इमरान खान की ‘‘कठपुतली सरकार’’- पूर्व PM नवाज शरीफ का बड़ा आरोप
3 COVID-19: चीनी राष्ट्रपति को कोरोना? भाषण के बीच खांसे, लाइव फीड काटी गई, हॉन्गकॉन्ग के चैनल का दावा- जिनपिंग दौरा बीच में छोड़ बीजिंग लौटे
यह पढ़ा क्या?
X