scorecardresearch

US Issued Advisory: भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, इन इलाकों में जाने से किया मना

America issued advisory: शुक्रवार को जारी एक नई एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत यात्रा सलाहकार स्तर को एक से 4 के पैमाने पर घटाकर 2 कर दिया।

US Issued Advisory: भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, इन इलाकों में जाने से किया मना
US Release Advisory: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए (Photo- Indian Express)

US Issued Advisory: अमेरिका ने शुक्रवार (7 अक्टूबर) को अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद की वजह से भारत की यात्रा करते समय अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा और उन्हें जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा नहीं करने की सलाह दी। शुक्रवार को जारी एक नई एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत यात्रा सलाहकार स्तर को एक से 4 के पैमाने पर घटाकर 2 कर दिया। विदेश विभाग ने एक दिन पहले एक अलग एडवाइजरी में पाकिस्तान को लेवल 3 पर रखा था और अपने नागरिकों से आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा की वजह से अशांत प्रांतों की यात्रा पर पुनर्विचार करने के लिए कहा था।

विदेश विभाग ने कहा कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है। नई एडवाइजरी में कहा गया है कि आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण जम्मू और कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और उसकी राजधानी लेह को छोड़कर)। भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के भीतर सशस्त्र संघर्ष की संभावना के कारण यात्रा न करें। ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार, “भारतीय अधिकारी रिपोर्ट करते हैं कि बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। हिंसक अपराध, जैसे यौन हमला, पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर हुआ है।”

इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए स्पेशल अनुमति

एडवाइजरी में कहा गया है, “आतंकवादी पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों/शॉपिंग मॉल और सरकारी सुविधाओं को निशाना बनाकर बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। ट्रैवल सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास पश्चिमी पश्चिम बंगाल के माध्यम से पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है क्योंकि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष प्राधिकरण प्राप्त करना होगा।

पाकिस्तान की यात्रा पर क्या है अमेरिका की एडवाइजरी

बता दें कि अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद एवं सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर पाकिस्तान, खासकर उसके अशांत प्रांतों की यात्रा की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने का परामर्श दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार (6 अक्टूबर) को जारी एक यात्रा परामर्श में अपने नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं के कारण बलूचिस्तान और पूर्व संघ शासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए) समेत खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांत की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है।

आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा पर विचार करे पाकिस्तानः अमेरिका

अमेरिका ने लेवल-3 का परामर्श जारी करते हुए कहा है, ‘आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करें। कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है।’ स्तर-तीन की यात्रा चेतावनी तब जारी की जाती है, जब दीर्घकालिक या गंभीर स्थितियों के कारण यात्रियों को जोखिम होता है और जब गैर-जरूरी यात्रा से बचा जाना जरूरी समझा जाता है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण नियंत्रण रेखा (एलओसी) के आसपास के क्षेत्रों में भी यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-10-2022 at 10:18:38 pm
अपडेट