ताज़ा खबर
 

‘3 नवंबर को खत्म हो जाएगी अमेरिका की नगदी’

अमेरिकी संसद ने यदि ऋण सीमा बढ़ाने की मंजूरी नहीं दी तो देश की आपात नकदी प्रबंधन की सुविधा तीन नवंबर को खत्म हो जाएगी और इसके बाद नकदी जल्दी ही खत्म हो जाएगी।

Author वाशिंगटन | Published on: October 16, 2015 3:17 PM

अमेरिकी संसद ने यदि ऋण सीमा बढ़ाने की मंजूरी नहीं दी तो देश की आपात नकदी प्रबंधन की सुविधा तीन नवंबर को खत्म हो जाएगी और इसके बाद नकदी जल्दी ही खत्म हो जाएगी। यह चेतावनी वित्त मंत्री जैकब ल्यू ने अमेरिकी नीतिनिर्माताओं को दी।

संघीय ऋण सीमा अब तक 18,100 अरब डॉलर है और ओबामा प्रशासन चाहता है कि रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली कांग्रेस ऋण सीमा बढ़ाए ताकि उसे संघ सरकार के रोजमर्रा के कामकाज के परिचालन के लिए और ऋण लेने की मंजूरी मिले।

कांग्रेस के लिखे पत्र में ल्यू ने कहा कि तीन नवंबर के बाद वित्त मंत्रालय 30 अरब डॉलर से कम के नकदी के साथ परिचालन करेगा जो जल्दी ही खत्म हो सकता है। उन्होंने कहा दरअसल हमें कोई तर्कसंगत हालात नजर नहीं आ रहा जिसमें यह ज्यादा लंबे समय तक खिंच सके।

ल्यू ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार बिना उच्चतर ऋण सीमा के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह नहीं कर सकती, इसलिए कांग्रेस से इसे बढ़ाने की अपील है। ल्यू ने कहा कि सरकार को हर माह विभिन्न योजनाओं और वेतन पर बड़ी राशि का भुगतान करना होता है जिसमें सामाजिक सुरक्षा एवं पूर्वसैनिकों को दिया जाने वाला लाभ, सैनिकों का वेतन आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कांग्रेस की पहल के अभाव में वित्त मंत्रालय अमेरिका के इतिहास में पहली बार इन जिम्मेदारियों को पूरा करने में नाकाम रहेगा। वित्त मंत्री ने कहा अमेरिका की ऋण लेने की पात्रता, एक देश के तौर पर हमारी शक्ति का आवश्यक अंग है।

इस क्षमता की सुरक्षा करना कांग्रेस की एकमात्र जिम्मेदारी है। सिर्फ कांग्रेस ही देश की ऋण लेने की क्षमता बढ़ा सकती है। डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैंसी पेलोसी ने रिपब्लिकन नेतत्व से अपील की कि कांग्रेस तेज पहल करे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X