ताज़ा खबर
 

हिंसा के बाद सत्ता हस्तांतरित करने पर सहमत हुए डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्र के नाम संदेश में कहा, "इस समय, हमारा लोकतंत्र अभूतपूर्व संकट में है। किसी अन्य चीज के विपरीत हमने यह आधुनिक युग में देखा है। यह स्वतंत्रता के दुर्ग, कैपिटल पर हमला है। यह लोगों के प्रतिनिधियों तथा कैपिटल हिल पुलिस पर हमला है।"

Author Edited By अंकित ओझा वॉशिंगटन | Updated: Jan 08, 2021 9:44:31 am
Joe Biden, Kamala Harris, us president electionअमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। (AP Photo/Andrew Harnik)

अमेरिकी संसद में हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप सत्ता हस्तांतरित करने को तैयार हो गए हैं। 20 जनवरी को उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। कैपिटल हिल पर हुई हिंसा में चार लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद कई अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया।

इस बीच, ट्विटर और फेसबुक ने एक अभूतपूर्व कदम के तहत ट्रंप के एकाउंटों को अवरुद्ध कर दिया था। ट्विटर ने ट्रंप के एकाउंट को 12 घंटे के लिए अवरुद्ध कर दिया था और समर्थकों को उनके संबोधन सहित उनके तीन वीडियो भी अवरुद्ध कर दिए।फेसबुक ने कहा कि वह नीति उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के एकांउट को 24 घंटे के लिए अवरुद्ध कर रहा है। ट्विटर अकाउंट अब फिर से शुरू हो गया है।

इससे पहले बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप और उनके समर्थक हार मानने को तैयार नहीं थे। डोनाल्ड ट्रंप दबाव बना रहे थे कि चुनाव में धांधली हुई है। उनके समर्थकों ने इसी सिलसिले में कैोपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया। इस दौरान उपद्रवियों को रोकने में अमेरिका संसद में ही गोली चल गई। इसमें एक महिला की जान भी चली गई। पुलिस का कहना है कि अब तक कुल चार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से तीन लोगों की मौत मेडिकल इमरजेंसी के दौरान हुई।

इस घटना के बाद ट्रंप के कई साथी और रिपब्लिकन सांसद भी उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं और राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही ट्रंप से जुड़े कई अफसरों ने पद छोड़ने भी शुरू कर दिए हैं। अब तक डिप्टी एनएसए मैट पोटिंजर और व्हाइट की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू इस्तीफा दे चुकी हैं। खबर है कि ट्रंप के एनएसए रॉबर्ट ओ ब्रायन और डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ क्रिस लिडेल भी कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के विरोध में पद छोड़ सकते हैं। इससे पहले फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की पत्नी की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रिशम ने भी इस्तीफा दे दिया।

Live Blog

Highlights

    06:40 (IST)08 Jan 2021
    ये विरोध नहीं विद्रोह है: जो बाइडेन

    ट्रंप के समर्थकों ने संसद की कार्यवाही के दौरान सदन में हंगामा किया।। पोस्टर बैनर के साथ इमारत में हर तरफ किया कब्जा। सुरक्षाबलों ने ट्रंप समर्थकों पर आंसू गैस के गोले छोड़े। नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा ये विरोध नहीं विद्रोह है।

    04:17 (IST)08 Jan 2021
    वाशिंगटन में हुई हिंसा पर मोदी ने चिंता जताई 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिका के वाशिंगटन में हुई हिंसा पर चिंता जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोकतंत्र में सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण ढंग से होना जरूरी है। बता दें कि वाशिंगटन में हजारों की संख्या में डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर कब्जा करने की कोशिश की, सीनेट में हंगामा किया। 

    01:56 (IST)08 Jan 2021
    संसद पर हुए हमले के लिए ट्रंप दोषी

    अमेरिकी संसद  के अंदर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किये गये हमले की दुनियाभर में निंदा की जा रही है। हर कोई इस हमले के लिए ट्रंप को दोषी ठहरा रहा है। इधर इस हमले पर अमेरिकी मीडिया में भी जबरदस्त नाराजगी है।

    00:31 (IST)08 Jan 2021
    मतों को खारिज करने की ट्रंप की मांग मानने से पेंस ने किया इनकार

    अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अवहेलना करते हुए कहा है कि उन्हें निर्वाचक मंडल के मतों को खारिज करने की एकतरफा शक्ति प्राप्त नहीं है। निर्वाचक मंडल के मतों के आधार पर जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनेंगे।

    23:03 (IST)07 Jan 2021
    बाइडन के कार्यभार संभालने तक या संभवत: इसके बाद भी फेसबुक इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ट्रंप

    अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कम से कम तब तक फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, जब तक देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यकाल का उद्घाटन नहीं हो जाता। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के जरिए इस असाधारण कदम की घोषणा करते हुए कहा कि ट्रंप के भड़काने पर भीड़ द्वारा बुधवार को कैपिटल भवन (अमेरिकी संसद भवन) में घातक हमला किए जाने के बाद निवर्तमान राष्ट्रपति को इस मंच का इस्तेमाल करते रहने की अनुमति देने का जोखिम बहुत बड़ा है।  

    21:42 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी संसद में हिंसा के बाद ट्विटर और फेसबुक ने ट्रंप के एकाउंटों को अवरुद्ध किया

    ट्विटर और फेसबुक ने एक अभूतपूर्व कदम के तहत ट्रंप के एकाउंटों को अवरुद्ध कर दिया। ट्विटर ने ट्रंप के एकाउंट को 12 घंटे के लिए अवरुद्ध कर दिया और समर्थकों को उनके संबोधन सहित उनके तीन वीडियो भी अवरुद्ध कर दिए।फेसबुक ने कहा कि वह नीति उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के एकांउट को 24 घंटे के लिए अवरुद्ध कर रहा है।

    20:05 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी हिंसा से नागरिकों में गहरी नाराजगी

    अमेरिकी संसद में ट्रंप समर्थकों के कब्जे और हिंसा से नागरिकों में गहरी नाराजगी है। लोगों का कहना है अमेरिका ने अपने लंबे लोकतांत्रिक इतिहास में इन दृश्यों का सामना कभी नहीं किया था। राष्ट्रपति के चुनाव में जीत दर्ज करने वाले डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन से ट्रंप समर्थक नाराज हैं। उनका कहना है कि ट्रंप को गलत तरीके से हराया गया है। हालांकि सदन में जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगने के बाद अब वे 20 जनवरी को राष्ट्रपति का कार्यभार औपचारिक रूप से संभालेंगे।  

    19:35 (IST)07 Jan 2021
    भारतवंशी वनिता गुप्ता अमेरिका में बनी एसोसिएट अटॉर्नी जनरल

    अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने मेरिक गार्लेंड को अटॉनी जनरल नामित करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। भारतवंशी वनिता गुप्ता एसोसिएट अटॉर्नी जनरल होंगी।

    18:45 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल बिल्डिंग’ के 220 साल के इतिहास में पहली बार हुई हिंसा

    अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल बिल्डिंग’ के 220 साल के इतिहास में बुधवार जैसी घटना पहले कभी नहीं हुई जब निर्वतमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थक हजारों दंगाई यहां घुस आए और संवैधानिक दायित्वों के निर्वाह में बाधा पहुंचाने की हर संभव कोशिश की। अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में इसे काला दिन बताया जा रहा है। 

    18:27 (IST)07 Jan 2021
    हिंसा में कई अधिकारी घायल, 15 दिन की इमरजेंसी का ऐलान

    अमेरिकी संसद पर हमले और हिंसा में कई अधिकारी भी घायल हो गए। बताया गया है कि कैपिटल बिल्डिंग में नेशनल गार्ड्स के पहुंचने के बाद स्थितियां नियंत्रित कर ली गईं। फिलहाल स्थिति को देखते हुए वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा है। साथ ही मेयर ने 15 दिन की इमरजेंसी का भी ऐलान कर दिया।

    17:52 (IST)07 Jan 2021
    संसद पर हमले को जो -बाइडेन ने राजद्रोह बताया

    अमेरिकी संसद पर हमले को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राजद्रोह बताया है। साथ ही कहा है कि यह वह अमेरिका नहीं, जिसकी हम कल्पना करते हैं। बता दें कि कैपिटल बिल्डिंग में ही संसद के दोनों सदनों (हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट) की बैठक होनी थी। इसमें ट्रंप और बाइडेन को मिले इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती होनी थी। हालांकि, ट्रंप समर्थक संख्या बल में कम पड़े पुलिसवालों को छकाते हुए संसद के अंदर घुस गए और उपद्रव करने लगे।

    16:12 (IST)07 Jan 2021
    चुनाव नतीजों के संसद से सत्यापन पर ट्रंप ने कड़ी टिप्पणी

    चुनाव नतीजों के संसद से सत्यापन पर टिप्पणी करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘‘यह फैसला राष्ट्रपति पद के इतिहास में उनके पहले महान कार्यकाल की समाप्ति को प्रकट करता है।’’

    15:25 (IST)07 Jan 2021
    चीनी अखबार ने अमेरिकी लोकतंत्र पर कसा तंज

    चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिकी संसद में ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा का मजाक उड़ाया है। अखबार ने पहले स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का मजाक उड़ाया। इसके बाद हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी पर तंज कसा जा रहा है। नैंसी ने हांगकांग में हुए प्रदर्शन की तस्वीरों को सुंदर दृश्य बताया था। अब चीनी वेबसाइट ने अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग हिंसा को शानदार दृश्य करार देकर पेलोसी पर तंज कसा है।

    14:54 (IST)07 Jan 2021
    संसद के फैसले के बाद ट्रंप बोले- शांतिपूर्ण होगा सत्ता का हस्तांतरण

    कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा भड़काने के जिम्मेदार माने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद के बाइडेन और कमला हैरिस की जीत के फैसले के ठीक बाद बयान जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि वे चुनाव नतीजों को नहीं मानते, पर 20 जनवरी को नियमों के तहत सत्ता का हस्तांतरण होगा। ट्रंप ने कहा कि वे हमेशा से यह बोलते रहे हैं कि उनकी लड़ाई इस बात की रहेगी कि कानूनी वोटों की गिनती हो। ट्रंप ने कहा कि यह हमारी अमेरिका को फिर से महान बनाने की लड़ाई की शुरुआत है। 

    14:22 (IST)07 Jan 2021
    कांग्रेस ने इलेक्टोरल कॉलेज को फैसले को स्वीकारा

    अमेरिकी संसद ने इलेक्टोरल कॉलेज के फैसले को स्वीकार कर लिया। इस लिहाज से 3 नवंबर को चुनाव में जीत दर्ज करने वाले जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो गया। उनके साथ कमला हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की उपराष्ट्रपति होंगी। ट्रंप के 20 जनवरी को पद से हटने के बाद दोनों शपथ लेंगे। 

    14:05 (IST)07 Jan 2021
    कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के लिए ओबामा ने ठहराया ट्रंप को जिम्मेदार

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा भड़काने के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि यह देश के लिए ‘‘बेहद अपमान और शर्मिंदगी’’ का पल है। यूएस कैपिटल में बुधवार के हजारों ट्रंप समर्थक दंगाइयों के घुसने और संसद के संयुक्त सत्र को बाधित करने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का यह बयान आया है। ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘‘इतिहास कैपिटल में हुई आज की हिंसा की घटना को याद रखेगा जिसे वैध चुनावी नतीजे के बारे में लगातार निराधार झूठ बोलने वाले एक निवर्तमान राष्ट्रपति ने भड़काया। यह अमेरिका के लिए बेहद अपमान और शर्म की बात है।’’

    13:41 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी एयरलाइंस ने वॉशिंगटन डीसी में एयरपोर्ट-फ्लाइट्स में बढ़ाई सुरक्षा

    वॉशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल बिल्डिंग पर हुई हिंसा के बीच अमेरिकी एयरलाइंस कंपनी डेल्टा एयरलाइंस और एक अन्य कंपनी ने अपनी फ्लाइट्स की सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके अलावा कंपनियों ने वॉशिंगटन एयरपोर्ट पर अतिरिक्त जवान तैनात किए जाने की मांग की है। यहां से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स में एहतियात के तौर पर फिलहाल शराब सर्व करने पर रोक लगी रहेगी। 

    13:11 (IST)07 Jan 2021
    कैपिटल बिल्डिंग के आसपास सेना की विशेष टुकड़ी तैनात

    कैपिटल बिल्डिंग हिंसा की घटना के बाद वॉशिंगटन डीसी में मौजूद अमेरिकी सेना की स्पेशल यूनिट को बुलाया गया। महज 20 मिनट में इसने मोर्चा संभाला। कुल मिलाकर 1100 स्पेशल गार्ड्स अब भी कैपिटल हिल के बाहर और अंदर तैनात हैं। राजधानी में कर्फ्यू है।

    12:51 (IST)07 Jan 2021
    कनाडा के पीएम बोले- लोगों की इच्छा पर हिंसा कभी भारी नहीं पड़ सकती

    कैपिटल बिल्डिंग हिंसा पर दुनियाभर के नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडाई हमारे सबसे करीबी दोस्त और पड़ोसी अमेरिका में हुई इस घटना से परेशान और दुखी हैं। उन्होंने कहा कि हिंसा कभी भी लोगों की इच्छा पर भारी नहीं पड़ सकती। अमेरिका में लोकतंत्र की जीत होगी। 

    12:22 (IST)07 Jan 2021
    ट्रंप के बयानों से खफा उपराष्ट्रपति माइक पेंस

    खबर है कि कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बीच लकीरे खिंच चुकी हैं। बताया गया है कि माइक पेंस राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से की गई आलोचना पर उनसे खफा हैं। दरअसल, पेंस ने बुधवार को इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती के दौरान चुनाव नतीजों को गलत मानने से इनकार कर दिया था और कहा था कि लोगों के जनमत का अपमान नहीं किया जा सकता। 

    11:58 (IST)07 Jan 2021
    हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी का दफ्तर तबाह

    कैपिटल बिल्डिंग में बुधवार को ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (संसद के निचले सदन) की स्पीकर नैंसी पेलोसी के दफ्तर में भी तोड़फोड़ हुई। पेलोसी के साथियों ने कहा कि दंगाइयों ने उनके ऑफिस में लगा एक बड़ा शीशा भी तोड़ दिया। हालांकि, नेशनल गार्ड्स के पहुंचने के बाद कैपिटल बिल्डिंग को प्रदर्शनकारियों से खाली करा लिया गया। 

    11:28 (IST)07 Jan 2021
    प्रियंका गांधी ने भी की कैपिटल हिल हिंसा की निंदा

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि अमेरिका से आई तस्वीरें परेशान करने वाली हैं। लोकतंत्र और स्वतंत्रता अमेरिका की महानता की पर्याय हैं। पूरी दुनिया देख रही है। लोग अपने देश का सम्मान बचाएं और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से चलने दें। 

    10:56 (IST)07 Jan 2021
    कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के लिए अब तक 52 गिरफ्तारी

    वॉशिंगटन डीसी पुलिस ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा भड़काने के आरोप में अब तक 52 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। मेट्रोपोलिटन पुलिस डिपार्टमेंट के चीफ रॉबर्ट जी कोंटी ने इसकी पुष्टि की। इस बीच संसद में सत्ता हस्तानांतरण के लिए इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती जारी है। बता दें कि 20 जनवरी तक अमेरिका में सत्ता परिवर्तन होना है और जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद संभालना है। 

    10:30 (IST)07 Jan 2021
    वॉशिंगटन डीसी में 15 दिन की इमरजेंसी, मेयर ने किया ऐलान

    अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों की हिंसा के बाद शहर की मेयर ने 15 दिन की सार्वजनिक इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। मेयर म्यूरियल बाउजर ने कहा कि 21 जनवरी तक इमरजेंसी लागू रहेगी। बता दें कि 20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाल लेंगे। 

    10:30 (IST)07 Jan 2021
    वॉशिंगटन डीसी में 15 दिन की इमरजेंसी, मेयर ने किया ऐलान

    अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों की हिंसा के बाद शहर की मेयर ने 15 दिन की सार्वजनिक इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। मेयर म्यूरियल बाउजर ने कहा कि 21 जनवरी तक इमरजेंसी लागू रहेगी। बता दें कि 20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाल लेंगे। 

    10:08 (IST)07 Jan 2021

    रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर मिट रोमनी ने घटना के बाद कहा- मैं इस घटना की निंदा करता हूं। मैं शर्मिंदा हूं कि हमारे राष्ट्रपति ने दंगाइयों को संसद में घुसने के लिए भड़काया। लोकतंत्र में जीत और हार को स्वीकारने की हिम्मत होनी चाहिए। दंगाइयों को साफ मैसेज है कि वे सच को कबूल करें। मैं अपनी पार्टी के सहयोगियों से भी यही उम्मीद करता हूं कि वे लोकतंत्र को बचाने के लिए आगे आएंगे।

    09:42 (IST)07 Jan 2021
    संसद में जारी है इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती, पेंस बोले- हिंसा कभी नहीं जीतती

    कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों की ओर से की गई हिंसा के बाद रात को को एक बार फिर इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती शुरू हो गई। वोटों की गिनती शुरू होने से पहले ही ट्रंप के चुनाव नतीजे पलटने की मांग का विरोध कर चुके उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने वोटो की गिनती शुरू करवाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिंसा कभी नहीं जीतती, हमेशा आजादी जीतती है और यह अभी भी लोगों का ही सदन है। 

    09:19 (IST)07 Jan 2021
    कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के बाद ट्रंप के खिलाफ खड़े हुए उनके साथी

    कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों की ओर से की गई हिंसा पर कई रिपब्लिकन सांसद राष्ट्रपति के खिलाफ खड़े हो गए हैं। इनमें ट्रंप के साथी लिंडसे ग्राहम भी शामिल हैं। ग्राहम ने ट्विटर पर कहा कि जो बाइडेन और कमला हैरिस ने चुनाव जीता है और वे ही कानूनी तौर पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति हैं। ग्राहम ने ट्रंप को घेरते हुए कहा कि मैं इस तरह के बर्ताव का विरोधी हूं। इस वक्त सिर्फ यही कह सकता हूं कि मुझे उनसे अलग समझा जाए। बहुत हो गया, मैंने मदद करने की पूरी कोशिश की। 

    08:59 (IST)07 Jan 2021
    संसद हिंसा के बाद कर्फ्यू तोड़ने के लिए पुलिस ने 30 को गिरफ्तार किया

    अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में ट्रंप समर्थकों के हंगामे के बाद वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया। पुलिस ने कर्फ्यू के बाद घरों से बाहर निकले 30 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि कैपिटल बिल्डिंग से सभी उपद्रवियों को हटा लिया गया है और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया संसद में फिर शुरू हो चुकी है। 

    08:36 (IST)07 Jan 2021
    ऐप्पल सीईओ बोले- देश के इतिहास में आज शर्मनाक हिस्सा जुड़ा

    दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में हुई घटना पर गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने कहा, "आज देश के इतिहास में एक दुखद और शर्मनाक हिस्सा जुड़ा है। इस राजद्रोह के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ा जाना चाहिए और राष्ट्रपति निर्वाचित बाइडेन प्रशासन को सत्ता परिवर्तन पूरा किया जाना चाहिए।"

    08:20 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी संसद में हुई हिंसा पर पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट

    अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के तहत हो रही वोटों की गिनती के बीच संसद में हुए हिंसात्मक प्रदर्शनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, "वॉशिंगटन में दंगे और हिंसा की खबरों को देखकर चिंता हुई। व्यवस्थित और शांतिपूर्ण सत्ता परिवर्तन जारी रहना चाहिए। गैरकानूनी प्रदर्शनों के बल पर लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को तबाह नहीं होने दिया जा सकता।"

    07:49 (IST)07 Jan 2021
    अमेरिकी कैपिटल हमले पर दुनियाभर के नेताओं ने जताई हैरानी

    अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल बिल्डिंग) में ट्रंप समर्थकों के हमले पर दुनियाभर के नेताओं ने हैरानी जाहिर की है। इनमें ट्रंप के अच्छे दोस्त माने जाने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शामिल हैं। उन्होंने घटना के बाद ट्वीट कर कहा, "अमेरिकी कांग्रेस में बेहद खराब दृश्य। अमेरिका पूरी दुनिया के लिए लोकतंत्र का पर्याय है और यह जरूरी है कि वहां सत्ता परिवर्तन शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तौर पर होना चाहिए।"

    07:25 (IST)07 Jan 2021
    बाइडेन बोले- जो आज हमने देखा, अमेरिका उससे कहीं बेहतर

    अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैपिटल बिल्डिंग हमले की घटना की निंदा करते हुए कहा कि संसद भवन में आज जो कुछ भी हुआ, वह सच्चे अमेरिका की पहचान नहीं है। यह हम नहीं हैं। आज जो हमने देखा, वह कुछ कट्टरपंथियों का गैरकानूनी बर्ताव था। यह मतभेद नहीं है, यह पूरी तरह अव्यवस्था है, यह उपद्रव है। यह देशद्रोह के करीब है और इसे अब खत्म हो जाना चाहिए। 

    06:49 (IST)07 Jan 2021
    ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट किया ब्लॉक

    ट्विटर ने अमेरिका के आउटगोइंग प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट हटा दिए हैं जिसमें वह आपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे। इसके बाद 12 घंटे के लिए उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया।

    06:47 (IST)07 Jan 2021
    जो बाइडन की जीत पर मोहर, ट्रंप समर्थकों का हंगामा

    Next Stories
    1 कोहराम: अमेरिका-यूरोप में कोरोना संक्रमण से तबाही की नई मुश्किल; यूएस में एक दिन में रेकॉर्ड 3936 मौत, ब्रिटेन में 60 हजार से ज्यादा मामले
    2 बढ़ने वाली हैं अमेरिकी राष्ट्रपति की मुश्किलेंः अपने टॉप कमांडर की हत्या के लिए ईरान ने इंटरपोल से की ट्रंप और 47 अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग
    3 दुबई में चोरी करने जाते हैं इजरायली पर्यटक, रिपोर्ट में दावा – बुर्ज खलीफा को भी नहीं छोड़ा, उड़ा ले गए सामान
    चुनावी चैलेंज
    X