scorecardresearch

American Air Strike: अमेरिका ने की एक और एयर स्ट्राइक, 30 आतंकियों को मारने का दावा

Air Strike: पिछले कुछ महीनों में अमेरिका ने कई बार आतंकी ठिकानों पर हमले किए, जिसमें अल शबाब के कई लड़ाके मारे जा चुके हैं।

American Air Strike: अमेरिका ने की एक और एयर स्ट्राइक, 30 आतंकियों को मारने का दावा
Somalia पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक (Source- Representational image/ Reuters)

America Strike in Somalia: अमेरिकी सेना ने शुक्रवार (20 जनवरी) को सोमालिया शहर (Somalia) पर एयर स्ट्राइक की। इस हमले में अल शबाब के लगभग 30 लड़ाके मारे गए। अमेरिकी सेना का ये हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ।

सोमालिया पर अमेरिका की Air Strike

यूएस अफ्रीका कमांड के मुताबिक, इस हमले में कोई भी नागरिक घायल नहीं हुआ और न ही मारा गया। एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, हवाई हमले के समय जमीन पर अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस अफ्रीका कमांड ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार (स्थानीय समय) पर अमेरिकी सेना के हमले में मध्य सोमाली शहर गलकाड के पास लगभग 30 इस्लामिक अल शबाब लड़ाके मारे गए। इस इलाके में सोमालिया की सेना भारी लड़ाई में लगी हुई थी।

Somalia को America का समर्थन

सीएनएन ने रिपोर्ट किया कि अमेरिकी बलों ने सोमालिया की राष्ट्रीय सेना के समर्थन में सामूहिक हमला किया। बयान में कहा गया है कि सोमालिया की सेना 100 से अधिक अल-शबाब लड़ाकों के हमले के बाद लड़ाई में लगे हुए थे। अल-शबाब आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ है। एक रक्षा अधिकारी के अनुसार हवाई हमले के समय जमीन पर कोई अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी।

America अल-शबाब को हराने के लिए प्रयास जारी रखेगा

अमेरिकी सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा, “सोमालिया पूरे पूर्वी अफ्रीका में स्थिरता और सुरक्षा के लिए केंद्र बना हुआ है। यूएस अफ्रीका कमांड की सेनाएं सबसे बड़े और सबसे घातक अल-कायदा ग्रुप अल-शबाब को हराने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगी।” बयान में कहा गया है, “अमेरिकी सेना अल-शबाब को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे घातक अल-कायदा नेटवर्क को हराने के लिए आवश्यक उपकरण देने में मदद करने के साथ-साथ सहयोगी बलों को प्रशिक्षण और सलाह देना जारी रखेगी।”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों अल-शबाब हताहत हुए हैं। अक्टूबर 2022 में एक अमेरिकी हमले में मोगादिशू से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए थे। वहीं, नवंबर 2022 में हुए हमले में मोगादिशू से लगभग 285 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अल-शबाब के 17 लड़ाके मारे गए थे। जबकि दिसंबर 2022 में एक और अमेरिकी हमले में कैडेल शहर के पास अल-शबाब के छह आतंकवादियों को मार गिराया था।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-01-2023 at 08:45:23 am
अपडेट