ताज़ा खबर
 

बगदादी को मशहूर अंग्रेजी अखबार ने बताया ‘धार्मिक विद्वान’, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही फजीहत

हालांकि, कुछ देर बाद दि वॉशिंगटन पोस्ट की तरफ से इस खबर की हेडलाइन बदल दी गई। एडिट कर इसे Abu Bakr al-Baghdadi, Islamic State’s terrorist-in-Chief, dies at 48 की गई।

Islamic State का सरगना अबू बकर अल बगदादी। (फाइल फोटोः AP)

दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी अबू बकर अल बगदादी को एक मशहूर अंग्रेजी अखबार ने धार्मिक विद्वान बता दिया, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर अखबार की जमकर फजीहत हो रही है। दरअसल, जाने-माने ‘The Washington Post’ ने बगदादी के मारे जाने की खबर जारी की थी।

इस खबर का शीर्षक था- Abu Bakr al-Baghdadi austere religious scholar at helm fo Islamic State, dies at 48। हिंदी में इसका मतलब है- कट्टर धार्मिक विद्वान अबु बकर अल बगदादी, जो कि इस्लामिक स्टेट की पतवार था। वह 48 साल की उम्र में मार दिया गया है।

फिर क्या था, जैसे ही सोशल मीडिया पर यह खबर और उसका शीर्षक आया, तब लोग दंग रह गए। अचरज जाहिर करते हुए उन्होंने टि्वटर पर सवाल उठाए कि आखिरकार अंग्रेजी अखबार इस हेडिंग के जरिए क्या बताया और दर्शाना चाहता है? लोगों ने इसी तरह की टिप्पणियों के साथ अखबार को बुरी तरह घेरा।

देखें, लोगों की प्रतिक्रियाएंः 

हालांकि, कुछ देर बाद दि वॉशिंगटन पोस्ट की तरफ से इस खबर की हेडलाइन बदल दी गई। एडिट कर इसे Abu Bakr al-Baghdadi, Islamic State’s terrorist-in-Chief, dies at 48 की गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अखबार की इस खबर में यह लाइन नेशनल सिक्योरिटी रिपोर्टर जोबी वारिक ने लिखी थी। बगदादी के लिए इस्तेमाल किए गए उनके शब्दों पर खूब हल्ला हुआ। टि्वटर पर रविवार रात से ही इसी कारण वाशिंगटन पोस्ट की निंदा हो रही है। बता दें कि अमेरिका ने विशेष ऑपरेशन के दौरान उसे खत्म कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं।

बगदादी – एक नजर में: कुख्यात आतंकी अबू बकर अल बगदादी साल 1971 में इराक में जन्मा था। उसने बगदाद वि.वि. से 1996 में इस्लामिक स्टडीज में ग्रेजुएशन की। फिर आगे कुरान में पीएचडी हासिल की। वह पूरी तरह से जिहादी विचारधारा का था और मुस्लिम ब्रदरहुड, अलकायदा के संपर्क में था। साल 2014 में उसने अलकायदा से अलग होकर इस्लामिक स्टेट (IS) बनाया, जिसे ISIS के नाम से पहले जाना जाता था।

Next Stories
1 ‘कुत्ते की मौत मारा गया बगदादी, खुद को धमाके से उड़ाया’, अमेरिकी राष्ट्रपति ने सुनाई ISIS चीफ के खात्मे की कहानी
2 पाकिस्तान ने दूसरी बार पीएम मोदी के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल से किया इनकार, विदेश मंत्री ने कश्मीर का दिया हवाला
3 अमेरिकी सैनिकों ने IS सरगना बगदादी को किया ढेर, डोनाल्ड ट्रम्प ने की पुष्टि
यह पढ़ा क्या?
X