ताज़ा खबर
 

दुनिया के ‘सबसे बड़े विमान’ ने भरी उड़ान

एचएवी के अनुसार एयरलैंडर 4,880 मीटर तक और 148 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

Author लंदन | August 19, 2016 01:19 am
एयरलैंडर 10 हवा में 3 हफ्ते तक रह सकता है और 148 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा भर सकता है। (Photo Source : hybridairvehicles)

विश्व के ‘सबसे बड़े विमान’ ने पहली उड़ान भर ली हैं। यह विमान कुछ तकनीकी कारणों से पहली कोशिश में उड़ान नहीं भर पाया था। ‘एयरलैंडर 10’ ने मध्य इंग्लैंड के कार्डिंग्टन में एक हवाई अड्डे पर एकत्र भीड़ की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उड़ान भरी। विमान ने सफल उड़ान भरी। इससे 85 साल पहले आर101 ने अक्तूबर 1930 में इसी हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और यह फ्रांस में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे 48 लोग मारे गए थे।

निर्माता हाईब्रिड एयर व्हिकल (एचएवी) के अनुसार 92 मीटर लंबे एयरलैंडर 10 को मूल रूप से अमेरिकी सेना के सतर्कता विमान के तौर पर विकसित किया गया है लेकिन इसका इस्तेमाल माल ढोने समेत वाणिज्यिक क्षेत्र के कई कार्यों में भी किए जाने की संभावना है। फर्म को इस परियोजना को विकसित करने के लिए ब्रिटेन की सरकार से 37 लाख डॉलर की आर्थिक मदद मिली थी।

फर्म ने एयरलैंडर को ‘मौजूदा समय में उड़ान भर रहा सबसे बड़ा विमान’ करार दिया था। एचएवी के अनुसार एयरलैंडर 4,880 मीटर तक और 148 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। विमान को पहले रविवार (14 अगस्त) को उड़ान भरनी थी लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो सका था। विमान ने बुधवार (17 अगस्त) को उड़ान भरी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App