ताज़ा खबर
 

सीरिया में ISIS के इलाके में हुए हवाई हमले में 23 लोगों की मौत

इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे वाले पूर्वी सीरिया के एक शहर पर किए गए हवाई हमले में कम से कम 23 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

Author बेरूत | April 18, 2017 5:36 PM
इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नियंत्रण वाले इलाके में कथित तौर पर अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 23 लोग मारे गए हैं। [Reuters]

सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नियंत्रण वाले इलाके में कथित तौर पर अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 23 लोग मारे गए हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने कहा कि इराक के साथ सीरियाई सीमा पर अल-बकमाल के पास एक हवाई हमले में 13 नागरिकों और तीन आतंकवादियों की मौत हो गई।

बकमाल के एक प्रवेश द्वार पर और इसी शहर म1ें अल-हमार तेल कुंए पर भी बमबारी की गई। अल-हसनिया गांव के खिलाफ इसी तरह के हमले में दो महिलाओं और एक नाबालिग सहित सात अन्य लोगों की मौत हो गई। विमान ने आईएस के ठिकाने में तब्दील हो चुके अल-हसनिया के कृषि संकाय पर विमानों से 12 मिसाइलें दागीं। एसओएचआर ने कहा कि सीरियाई क्षेत्र पर गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 1,226 नागरिकों की मौत हो चुकी है।

बीते ही दिन सीरिया में सरकार के कब्जे वाले दो शहरों से बचाकर निकाले जा रहे लोगों को लेकर जा रही बसों को निशाना बनाकर आज किये गये एक आत्मघाती कार बम धमाके में कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई। द सीरियन आॅब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सरकार और विद्रोहियों के बीच हुये करार के तहत पश्चिमी अलेप्पो के राशिदिन में उत्तरी शहर फुआ और कफराया से सुरक्षित निकाले गए लोगों को निशाना बनाकर हमला किया गया। राशिदिन में एक संवाददाता ने कई शव, शरीर के अंग और खून बिखरा देखा। आॅब्जर्वेटरी ने कहा, ‘‘माना जा रहा है कि आत्मघाती हमलावर एक वैन चला रहा था जिसमें सहायता सामग्री थी और उसने बसों के पास विस्फोट कर दिया।’’ आॅब्जर्वेटरी ने मृतकों की संख्या में इजाफे की आशंका भी जतायी है क्योंकि विस्फोट की जगह ‘‘दर्जनों घायल लोग’’ पड़े थे। सरकारी टीवी ने कहा कि कार बम धमाका ‘‘आतंकी संगठनों’’ ने किया। सरकार सभी सशस्त्र विद्रोही गुटों के लिये ‘आतंकी संगठन’ शब्द का इस्तेमाल करती है। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि पारगमन बिंदु पर मौजूद विद्रोही हताहतों में हैं या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विजय माल्या को तीन घंटे बाद ही मिल गई जमानत, ट्वीट कर साधा मीडिया पर निशाना
2 लंदन में एक्‍सट्रैक्‍शन वॉरंट पर धरे गए विजय माल्‍या, जान‍िए क्‍या होता है यह वॉरंट
3 डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में लागू करेंगे ‘बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ पॉलिसी
IPL 2020 LIVE
X