ताज़ा खबर
 

पाक वायुसीमा बंद होने से एअर इंडिया को 430 करोड़ का नुकसान

भारत द्वारा सीमा पार बालाकोट में आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने के लिए की गई हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था। वायुसीमा बंद किए जाने के करीब 140 दिनों बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को इसे खोले जाने की घोषणा की।

Author नई दिल्ली | July 18, 2019 12:30 AM
एअर इंडिया विमान फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

सरकार ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों की उड़ान के लिए चार माह से अधिक समय तक बंद रखे जाने के दौरान एअर इंडिया को 430 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने प्रश्नकाल के दौरान राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को खोले जाने के बारे में मंगलवार को किए गए निर्णय से हम प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की वायुसीमा बंद होने के कारण एअर इंडिया को करीब 430 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

भारत द्वारा सीमा पार बालाकोट में आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने के लिए की गई हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था। वायुसीमा बंद किए जाने के करीब 140 दिनों बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को इसे खोले जाने की घोषणा की। इससे पहले एअर इंडिया को हो रहे घाटे के संबंध में पूरक प्रश्न के जवाब में पुरी ने कहा कि एअरलाइन को होने वाले घाटे के कई कारण होते हैं। इनमें करीब 40 फीसद घाटा विमान र्इंधन (एटीएफ) के कारण होता है।

साथ ही कुछ भूराजनीतिक कारण होते हैं, जैसे कि पड़ोसी देश पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को बंद किया जाना। पुरी ने कहा कि सरकार एअर इंडिया के निजीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले एअरलाइन को परिचालन स्तर पर लाभप्रद बनाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि 2018-19 में एअरलाइन को 7,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। नागर विमानन मंत्री ने बताया कि एअर इंडिया में 1677 पायलट हैं। इनमें से 1108 स्थायी पायलट और 569 निश्चित अवधि के अनुबंध वाले पायलट हैं। पायलटों की भर्ती एक सतत प्रक्रिया है और एअरलाइन इनकी भर्ती के लिए समय-समय पर विज्ञापन निकालती रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जाधव की फांसी पर रोक, अंतरराष्ट्रीय अदालत में पाकिस्तान को बड़ा झटका
2 कुलभूषण की फांसी रुकने पर सुषमा स्वराज ने जताई खुशी, इन दो हस्तियों का जताया विशेष आभार
3 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया