ताज़ा खबर
 

एयर चाइना की पत्रिका ने मांगी माफ़ी, भारतीयों के बारे में की थी नस्ली टिप्पणी

‘विंग्स ऑफ चाइना’ पत्रिका में लंदन जाने वाले यात्रियों को ‘भारतीय, पाकिस्तानी और अश्वेत आबादी’ बहुल इलाकों में जाते वक्त सावधानी बरतने को कहा गया था।

Author बीजिंग | September 8, 2016 9:58 PM
चीन की सरकारी विमानन कंपनी एयर चाइना। (एपी फाइल फोटो)

नस्लवादी विवादों में घिरी चीन की सरकारी विमानन कंपनी एयर चाइना ने गुरुवार (8 सितंबर) को अपनी उस इन-फ्लाइट पत्रिका को वापस ले लिया जिसमें लंदन जाने वाले यात्रियों को ‘भारतीय, पाकिस्तानी और अश्वेत आबादी’ बहुल इलाकों में जाते वक्त सावधानी बरतने को कहा गया था। पत्रिका के प्रकाशक ने ‘संपादकीय गलती’ के लिए क्षमा भी मांगी है। सरकार द्वारा पूरे मामले की जांच करने की बात कहे जाने के बाद विमानन कंपनी ने ‘विंग्स ऑफ चाइना’ पत्रिका के सितंबर अंक को वापस ले लिया। एयर चाइना की पत्रिका ‘विंग्स ऑफ चाइना’ में लंदन यात्रा को लेकर लंबा लेख प्रकाशित हुआ था। लंदन में परिवहन विकल्पों, रहन-सहन और सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी देने के बाद ‘विंग्स ऑफ चाइना’ ने ‘एयर चाइना की ओर से कुछ टिप्स’ लिखे थे।’

सरकारी विमानन कंपनी ने पत्रिका में कहा था, ‘सामान्य तौर पर यात्रा के लिहाज से लंदन सुरक्षित स्थान है, लेकिन भारतीय, पाकिस्तानी और अश्वेत आबादी बहुल इलाकों में जाते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।’ लेख को लेकर हंगामा होने के बाद सरकारी विमानन कंपनी ने समाचार संगठनों को ई-मेल भेजकर सूचित किया कि उसने इस विवादित लेख वाली इन-फ्लाइट पत्रिका की प्रतियां हटा ली हैं। उसने कहा कि ‘विंग्स ऑफ चाइना’ के सितंबर अंक में ‘अनुचित’ भाषा का प्रयोग किया गया है और लेख विमानन कंपनी के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता।

विमानन कंपनी ने कहा, ‘इस समस्या का पता चलने के बाद, एयर चाइना ने तुरंत इस पत्रिका को सभी विमानों से हटा लिया और ‘विंग्स ऑफ चाइना’ के संपादक को इससे गंभीर सबक लेने, सामग्री समीक्षा को मजबूत करने तथा इस तरह की गलतियों से बचने को कहा।’ एक पत्रकार द्वारा पूरा मामला ट्वीट किए जाने के बाद लोगों को इसकी जानकारी मिली। विमानन कंपनी ने पत्रिका के प्रकाशक के माफीनामे वाला ई-मेल भी एयर चाइना को भेजा और कहा कि यह ‘संपादकीय गलती’ है। ईलिंग साउथहाल से भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने बुधवार (7 सितंबर) को ट्वीट किया, ‘यह आक्रामक बात है और मैं आशा करता हूं कि एयर चाइना इस पत्रिका को हटाएगी और तत्काल माफी मांगेगी।’ शर्मा ने इस ‘कटु नस्लभेद’ के लिए एयर चाइना से माफी मांगने को कहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App