ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन पर भी चीन-अमेरिका में जंग! अमेरिकी कंपनी के ट्रायल के बाद में चीन में सफल टेस्टिंग का दावा

Coronavirus Outbreak: द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में शुरुआती चरण की टेस्टिंग का हवाला देते हुए बताया गया कि जिन लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दी गई उनमें दो सप्ताह के भीतर कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन हुआ, जिन्हें टी सेल कहा जाता है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus Outbreak: अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्न ने COVID-19 वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल की घोषणा की, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। कंपनी की इस घोषणा के बाद शुक्रवार (22 मई, 2020) को शोधकर्ताओं ने बताया कि चीन में विकसित वैक्सीन सुरक्षित लगती है और इसके जरिए लोगों को घातक कोरोना वायरस से बचाया जा सकता है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में शुरुआती चरण की टेस्टिंग का हवाला देते हुए बताया गया कि जिन लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दी गई उनमें दो सप्ताह के भीतर कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन हुआ, जिन्हें टी सेल कहा जाता है। टेस्टिंग कई प्रयोगशालाओं में शोधकर्ताओं द्वारा की गई और 19-60 साल की उम्र के बीच 108 लोगों ने इसमें भाग लिया। जॉन्स हॉपकिन्स यूनीवर्सिटी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में 53 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

बोस्टन में बेथ इजराइल डीकॉन्से मेडिकल सेंटर में डायरेक्टर ऑफ वैक्सीन डॉक्टर डेनियल बारोच ने स्वीकार किया कि ‘यह एक आशाजनक डेटा है’ लेकिन कहा कि यह ‘शुरुआती डेटा है।’ बता दें कि दुनिया भर में कई टीमें COVID-19 के सबसे प्रभावी समाधान माने जाने वाली वैक्सीन विकसित करने की दौड़ में हैं। मॉडर्न के अलावा, जिसने बीते सोमवार को सकारात्मक परिणाम दिखाने वाले टीके के बारे में घोषणा की, डॉक्टर बारोच और उनके सहयोगियों ने एक अध्ययन प्रकाशित किया है जिसमें उनकी प्रोटोटाइप वैक्सीन से बंदरों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाया गया।

MP, Maharashtra, Chhattisgarh Coronavirus LIVE Updates

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर के अलावा भारत में घातक कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6,654 नए मामले सामने आए जिसके साथ शनिवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,25,101 पर पहुंच गए। इस अवधि में 137 मरीजों की मौत हुई और मृतक संख्या बढ़कर 3,720 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

इसके मुताबिक फिलहाल देशभर में कुल 69,597 संक्रमितों का इलाज चल रहा है, 51,783 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया। जिन 137 लोगों की मौत हुई है उनमें से 63 महाराष्ट्र में, 29 गुजरात में, 14-14 दिल्ली और उत्तर प्रदेश में, छह पश्चिम बंगाल में, चार तमिलनाडु में, दो-दो राजस्थान, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में तथा एक मरीज की मौत हरियाणा में हुई। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना लॉकडाउनः Zoom मीटिंग में दस माह की बेटी को कंधे पर टांग शामिल हुए मंत्री, फोटो शेयर कर सबको दिया चैलेंज
2 PIA Plane Crash in Karachi: 107 सवारों के साथ कराची के रिहाइशी इलाके में गिरा PIA का विमान, 14 की मौत, कई घायल
3 भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- पड़ोसी देशों को बहकाकर सैन्य हरकतें तेज कर रहा चीन